Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IP Rating: पानी से कितना सुरक्षित है आपका फोन, ये खास फीचर तय करता है भीगने के बाद क्या होगा हाल

IP Rating आईपी रेटिंग जिसे इंटरनेशनल प्रोटेक्शन (International Protection Rating) रेटिंग के रूप में भी जाना जाता है। यह रेटिंग आपके डिवाइस की सुरक्षा मानक को तय करता है। आइये जानते हैं ये कैसे काम करता है। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 28 Apr 2023 06:56 PM (IST)
Hero Image
How does the IP Rating system work why it so important for our smartphone in hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन हो या हेडफोन, हर वाटरप्रूफ गैजेट्स आईपी रेटिंग के साथ आते हैं। आम यूजर्स को ये समझना जरूरी है कि आखिर ये रेटिंग क्या होती है और इसे क्यों दिया जाता है। बढ़ती मांग को देखकर कंपनियां अब स्मार्टफोन को वॉटरप्रूफ और डस्ट प्रूफ बनाने में लगी हैं।

स्मार्टफोन के वॉटरप्रूफ और डस्ट प्रूफ होने के लिए एक तरह रेटिंग दी जाती है। कुछ रेटिंग ऐसी होती हैं जो स्मार्टफोन की पानी से बचने के बारे में बताती हैं। अब कंपनियां फोन में आईपी रेटिंग को IP67, IP68 या IPX8 रेटिंग जैसे शब्द के साथ पेश कर रही हैं। आइये जानते हैं इन रेटिंग्स के बारे में की इसका मतलब क्या होता है।

क्या होता है IP रेटिंग्स?

IP ​​​​रेटिंग, जिसे इंटरनेशनल प्रोटेक्शन (International Protection Rating) रेटिंग के रूप में भी जाना जाता है। दो अक्षरों का यह रेटिंग आपके डिवाइस की सुरक्षा मानक को तय करता है। इसमें दो अल्फाबेट के बाद दो न्यूमेरिकल अंक होते हैं जो डिवाइस की सुरक्षा मनाक के स्टैंडर्ड को बताते हैं। बता दें, यह रेटिंग दो तरीके से होती है, पहला ठोस वस्तुओं की सुरक्षा और दूसरा तरल पदार्थों से सुरक्षा।

यह IP ​​​​रेटिंग 0 से 6 स्केल तक होती है, जो ठोस वस्तुओं के प्रति सुरक्षा के लेवल को दर्शाती है। दूसरी 0 से 8 स्केल तक होती है, जो तरल पदार्थों की सुरक्षा के स्तर को दर्शाती है। इस लेवल से हमें यह पता चलता है, कि कोई डिवाइस बाहरी ऑब्जेक्ट जैसे धूल, धूप और नमी से कितना सेफ है। IP रेटिंग जितनी ज्यादा होती है, फोन उतना ही बेहतर और सुरक्षित होता है।

IP52, IP67 और IP68 का मतलब

IP68 रेटिंग वाले स्मार्टफोन धूल का सामना कर सकते हैं और उन्हें आधे घंटे तक 1.5 मीटर पानी में डुबाया जा सकता है। वहीं IP67 रेटिंग का मतलब है कि डिवाइस में अंदर धूल नहीं जाएगी और डिवाइस को आधे घंटे तक 1 मीटर गहरे पानी में रखा जा सकता है। यदि आपके फोन को IP52 की रेटिंग मिली है तो इसका मतलब है कि यह थोड़े बहुत धूल के साथ सिर्फ पानी के छींटे ही संभाल सकता है।