Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google का नया फीचर छुड़ाएगा फोन की लत, बच्चों पर कंट्रोल करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

अगर आपके बच्चों को कई-कई घंटे फोन चलाने की गंदी लत लग चुकी है तो गूगल का स्कूल टाइम फीचर निश्चित तौर पर आपके लिए काम का साबित होगा। गूगल के इस फीचर में माता-पिता को बच्चों के फोन पर निगरानी रखने में मदद मिलती है। पेरेंट्स अपने हिसाब से तय कर सकते हैं कि बच्चा कितनी देर फोन चलाएगा।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:15 PM (IST)
Hero Image
बहुत ज्यादा फोन चला रहे हैं बच्चे तो फटाफट कर दें जरूरी काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। तकनीक कई मायनों में बच्चों को फायदा पहुंचा रही है तो हद से ज्यादा फोन इस्तेमाल करना भी कई बीमारियो की जड़ है। मौजूदा वक्त में ऑनलाइन और ऑफलाइन जिंदगी के बीच तालमेल बिठाना एक चुनौती है। खासकर, बच्चों के लिहाज से देखें तो ये और भी मुश्किल है। आजकल बच्चे घंटों-घंटों फोन चलाते हैं।

माता-पिता की इन्हीं दिक्कतों को गूगल ने समझा है। कंपनी ने हाल ही में एक नया फीचर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए पेश किया है। स्कूल टाइम फीचर में अभिभावकों को अपने बच्चों पर नजर रखने की सहुलियत मिलती है। यह फीचर क्या है और माता-पिता इसकी मदद कैसे ले सकते हैं। यहां इसी के बारे में सबकुछ बताने वाले हैं।

फोन की लत छुड़ाएगा गूगल का नया फीचर

अगर आपके बच्चों को कई-कई घंटे फोन चलाने की गंदी लत लग चुकी है तो गूगल का ये फीचर निश्चित तौर पर आपके लिए काम का साबित होगा। गूगल के इस फीचर में माता-पिता को अपने बच्चों के फोन पर निगरानी रखने में मदद मिलती है। पेरेंट्स चाहें तो यह भी तय कर सकते हैं कि कौन सा ऐप कितनी देर के लिए फोन में खुला रहेगा या बच्चा कितनी देर फोन चलाएगा।

बड़े काम का गूगल स्कूल टाइम फीचर

गूगल के स्कूल टाइम फीचर (School Time Feature) में एक डेडिकेटेड होम स्क्रीन पर फोन चलाने की परमिशन मिलती है। यदि इस फीचर को ऑन कर दिया जाता है तो फोन में कुछ चुनिंदा ऐप्स या फाइल्स को ही एक्सेस किया जा सकता है। गूगल फैमिली लिंक ऐप के जरिये इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपका बच्चा स्कूल में पढ़ाई के दौरान फोन चलाता है तो इस फीचर की मदद से ये बंद हो सकता है। इसमें बच्चों को सिर्फ कुछ ही कॉन्टैक्ट पर संपर्क करने की अनुमति होती है।

स्कूल टाइम फीचर कैसे इस्तेमाल करें?

-सबसे पहले Google Family Link ऐप को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें।

-आपसे पूछा जाएगा कि आपके बच्चे का गूगल अकाउंट है तो 'Yes' पर टैप करें। अगर नहीं तो 'NO' पर।

-अब दिशा-निर्देशों को रीड करने के बाद नेक्स्ट कर दें।

-यहां बच्चे का गूगल अकाउंट बना लेना है। अकाउंट बना लेने के मेल आइडी और पासवर्ड सेव कर लें।

-यहां बहुत से जानकारी लिखी होगी, जिसे एक बार पढ़ लें। इसमें बताया जाएगा कि ऐप में क्या-क्या लाभ मिलेंगे।

-इसके बाद कुछ और स्टेप फॉलो करने होंगे, जो स्क्रीन पर आपको समझ में आ जाएंगे।

ये प्रोसेस उनके लिए था, जिन्होंने अपने बच्चे के लिए गूगल अकाउंट नहीं बनाया है, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही अकाउंट है तो नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

  1. गूगल फैमिली लिंक ऐप में बच्चे की प्रोफाइल पर चले जाएं।
  2. यहां दो ऑप्शन मिलेंगे सेटिंग या कंट्रोल फीचर। किसी एक पर क्लिक करें।
  3. यहां स्क्रीनटाइम अपने हिसाब से सेट कर दें।
  4. अब उन ऐप्स को सेलेक्ट करें जिन्हें आप बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहते हैं।
  5. इसे सेलेक्ट करने के बाद डन पर टैप करें। अब सेटिंग ऑन हो चुकी है, बस आपको बच्चे को फोन में पेरेंट कंट्रोल सेटिंग को ऑन करना होगा।

ये भी पढ़ें- Google Search: दबदबे के लिए कंपनी ने अपनाया गलत तरीका, अमेरिकी कोर्ट से मिली फटकार