Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram पर बच्चे न देख पाएं कुछ ऐसा-वैसा, एडल्ट कॉन्टेंट ब्लॉक करने के लिए इनेबल करें ये सेटिंग

इंस्टाग्राम आजकल बच्चे भी खूब चलाते हैं। ऐसे में उनके सामने एडल्ट कॉन्टेंट आने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप इंस्टाग्राम पर एडल्ट कॉन्टेंट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होते हैं। जिन्हें फॉलो करके आसानी से ऐसे कॉन्टेंट और रील्स को ब्लॉक किया जा सकता है। आइए इस पूरे प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 22 Jun 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
इंस्टाग्राम पर कैसे ब्लॉक करें एडल्ट कॉन्टेंट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं। अपने यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए प्लेटफॉर्म की तरफ कई खास फीचर्स भी पेश किए जाते हैं। लेकिन, कई बार होता है कि फोन बच्चों के हाथ लग जाता है और वह इंस्टाग्राम पर रील स्क्रॉल करने लग जाते हैं।

उनके सामने एडल्ट कॉन्टेंट भी आ जाता है। जो कि नहीं आना चाहिए। यहां बताने वाले हैं कि अगर आप भी इंस्टाग्राम पर एडल्ट कॉन्टेंट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या करना होगा।

इंस्टाग्राम पर एडल्ट कॉन्टेंट

Instagram पर जमकर रील देखी जाती हैं। कई सारे बच्चे भी होते हैं जिन्हें माता-पिता चुप कराने के लिए फोन पकड़ा देते हैं। जिसमें उनके सामने एडल्ट कॉन्टेंट आने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे में अगर इंस्टाग्राम उन्हें खोलकर दिया जाता है तो वहां भी ऐसा वैसा कॉन्टेंट बच्चों के सामने आ सकता है। इसलिए बच्चों को फोन देने से पहले आपको इंस्टाग्राम पर एक सेटिंग को इनेबल कर देना चाहिए। जिससे बच्चे इंस्टाग्राम पर कुछ भी गलत चीज नहीं देख पाएंगे।

ये भी पढ़ें- VPN इस्तेमाल कर यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा महंगा! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

कैसे ब्लॉक करें एडल्ट कॉन्टेंट

इंस्टाग्राम पर एडल्ट कॉन्टेंट को ब्लॉक करने की सुविधा दी जाती है। कुछ स्टेप को फॉलो करके यह काम आसानी से किया जा सकता है।

  • सबसे पहले इंस्टाग्राम ओपन करें और प्रोफाइल आइकन पर टैप करें।
  • इसके बाद थ्री लाइन्स पर टैप करें, स्क्रॉल करके नीचे आ जाएं।
  • यहां व्हाट यू सी ऑप्शन मिलेगा। जिसमें तीसरे नंबर पर सजेस्टेड कॉन्टेंट ऑप्शन पर टैप करें।
  • अब चार नंबर पर सेंसिटिव कॉन्टेंट का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर टैप करें।
  • अब यहां लैस पर क्लिक करें। इसका मतलब है कि एडल्ट कॉन्टेंट कम दिखाई देगा।
  • अब यहां कन्फर्म कर देना है। बस सेटिंग इनेबल हो चुकी है।

नोट: इसी प्रोसेस को फॉलो करके आप पॉलिटिकल कॉन्टेंट को भी कम कर सकते हैं। जिससे कि रील्स में पॉलिटिकल कॉन्टेंट नहीं दिखाई देगा। साथ ही किसी स्पेसिफिक वर्ड को भी यहां ब्लॉक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 13 साल के बच्चों को भी इंस्टाग्राम पर दिख रहा एडल्ट कंटेंट! रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा