Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Phone Internet Speed: बढ़ाना चाहते हैं इंटरनेट की रफ्तार तो ये टिप्स होंगे मददगार, मिलेगी ताबड़तोड़ स्पीड

Tips Tricks to Boost Phone Internet Speed अगर आपको इंटरनेट चलाने में समस्या हो रही है या आपके इंटरनेट की स्पीड स्लो है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप मोबाइल इंटरनेट स्पीड को बूस्ट कैले करें।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 17 Feb 2023 04:25 PM (IST)
Hero Image
Phone Internet Speed Boost: how to boost internet speed

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंटरनेट की धीमी स्पीड का सामना हम सब ने कभी ना कभी जरूर किया है। ये हमें परेशान कर सकती है और हमारे ब्राउजिंग और किसी जरूरी काम को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं कभी-कभी धीमा इंटरनेट अपको UPI पेमेंट करने या तत्काल ईमेल या मैसेज भेजने जैसे जरूरी कामों को भी नहीं करने देता है।

ऐसे में आपको कई बार भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।लेकिन हम आपके लिए कुछ ऐसे विकल्प लाएं है, जो इंटरनेट स्लो होने की स्थिति में आपकी मदद करेंगे. आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्यों धीमा हो जाता है इंटरनेट

वैसे तो इंटरनेट की स्पीड धीमी होने के कई कारण हैं, लेकिन जब भी आप लोकेशन बदलते हैं या नेटवर्क पर भीड़ बढ़ जाने से ऐसा हो सकता है और ये कारक आपके इंटरनेट की गति को प्रभावित करते हैं। ऐसे में अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करना या एयरप्लेन मोड को ऑफ और ऑन करना भी ज्यादा मदद नहीं करता है।

यह भी पढ़ें- नई गैलेक्सी वॉच में मिल सकता है बिल्ट- इन प्रोजेक्टर, इस तकनीक पर काम कर रहा Samsung

क्या है तरीका?

इस स्थिति में एक तरीका है, जिसके माध्यम से आप अपने इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं और अपनी डाउनलोडिंग और अपलोड गति को भी दोगुना कर सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि अपने मोबाइल इंटरनेट की स्पीड कैसे चेक करें और किन तरीकों से आप अपने डाटा की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

कैसे चेक करें मोबाइल इंटरनेट स्पीड?

बता दें कि ऐसे कई ऐप और वेबसाइट हैं, जो आपको अपने मोबाइल इंटरनेट की स्पीड चेक करने की सुविधा देते हैं। Ookla Speedtest भी ऐसा ही एक ऐप या वेबसाइट है। Ookla स्पीडटेस्ट का उपयोग करके अपने मोबाइल इंटरनेट की गति की जांच करने के लिए यह तरीका फॉलो करें।

  • सबसे पहले Speedtest.net पर जाएं या अपने मोबाइल डिवाइस पर ऐप स्टोर से Ookla स्पीडटेस्ट ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • अब ऐप खोलें और स्पीड टेस्ट शुरू करने के लिए "GO" बटन पर टैप करें।
  • इसके बाद ऐप डाउनलोड और अपलोड स्पीड, साथ ही पिंग का परीक्षण करके आपके मोबाइल इंटरनेट की गति को मापेगा।
  • अब एक बार परीक्षण पूरा हो जाने के बाद ऐप आपके डाउनलोड और अपलोड गति के साथ-साथ आपके पिंग सहित परिणाम प्रदर्शित करेगा।

कैसे बढ़ाएं इंटरनेट स्पीड?

अब अगर आपकी इंटरनेट गति धीमी है, तो आप अपने इंटरनेट की गति बढ़ाने के लिए अपने DNS सर्वर को बदल सकते हैं। हम इसके लिए आपकी मदद करेंगे। बता दें कि Android उपकरणों के लिए Google Play Store पर DNS Changer, 1.1.1.1: Faster & Safer Internet और Google DNS changer सहित कई DNS चेंजर ऐप्स उपलब्ध हैं। आप जिस ऐप का उपयोग करना चाहते हैं उसे इंस्टॉल करें और इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस पर ऐप इंस्टॉल करें और इसे खोलें।
  • अब ऐप को अपनी नेटवर्क सेटिंग्स तक एक्सेस देने के लिए आवश्यक अनुमतियां दें।
  • उस DNS सर्वर का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • आप या तो ऐप द्वारा दी किए गए डिफॉल्ट DNS सर्वर का उपयोग कर सकते हैं या मैन्युअल रूप से उस DNS सर्वर का IP एड्रेस दर्ज कर सकते हैं जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • अब आप अलग-अलग DNS सर्वर की गति का चयन और जांच भी कर सकते हैं और सबसे तेज सर्वर चुन सकते हैं।
  • किए गए बदलावों को लागू करने और नए DNS सर्वर को सक्रिय करने के लिए ‘Start’ बटन पर टैप करें।
  • अब आप यह जांचने के लिए गति परीक्षण चला सकते हैं कि नए DNS सर्वर ने आपके मोबाइल इंटरनेट की गति में सुधार किया है या नहीं।
  • आप अपनी ऑनलाइन सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए एक प्रतिष्ठित और सुरक्षित DNS सर्वर चुनें।

अपने मोबाइल डिवाइस पर कैशे और कुकीज़ साफ करने से आपके इंटरनेट ब्राउज़िग को गति देने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा डाटा सेविंग मोड चालू करके, बैकग्राउंड ऐप्स बंद करके और ऑटो-अपडेट अक्षम करके आप अपने इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp पर एक साथ भेजना चाहते हैं सैकड़ों फोटो और वीडियो तो बस फॉलो करें ये स्टेप्स, झट से हो जाएगा काम