Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन सेल से सस्ते में खरीदा स्मार्टफोन असली है या नकली, कैसे करें पता?

फेस्टिव सीजन पर चल रही ऑनलाइन सेल के दौरान स्मार्टफोन पर जमकर डिस्काउंट मिल रहा है। कई जगहों पर सेल पर मोबाइल फोन 40 से 50 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ खरीदे जा सकते हैं। अगर आपने भी इस सेल में ऑनलाइन सेल में स्मार्टफोन खरीदा है तो आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि सेल में खरीदा आपका स्मार्टफोन असली है या नकली।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 03 Oct 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
स्मार्टफोन नकली है या असली, बड़ा आसान है पता लगाना

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर इन दिनों सेल की भरमार है। सेल के दौरान कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक डील ऑफर कर रहे हैं। स्मार्टफोन्स पर तो कई कंपनियां 50 से 70 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दे रही है। कई बार ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ग्राहकों के साथ स्कैम हो जाता है।

अगर आपने भी इस सेल में ऑनलाइन सेल में स्मार्टफोन खरीदा है। तो आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि सेल में खरीदा आपका स्मार्टफोन असली है या नकली।

टेलीकॉम डिपारटमेंट की वेबसाइट

स्मार्टफोन असली है या नहीं, इसका पता टेलीकॉम डिपार्टमेंट की वेबसाइट से लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको ceri.gov.in की वेबसाइट ओपन करनी होगी।

होम पेज पर आपको CEIR सर्विस पर क्लिक करके IMEI सर्विस पर टैप करना है।

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और ओटीपी सब्मिट करना होगा।

अब आपको जिस मोबाइल के बारे में जानना है उसका IMEI नंबर डालना है।

अगर आपके द्वारा डाला गया आईएमईआई नंबर ब्लॉक या इन्वेलिड आता है तो आपका फोन नकली है।

SMS से कैसे करें पता?

फोन नकली है या असली, इसका पता एक एसएमएस करके भी लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको 14422 नंबर पर KYM स्पेस आईएमईआई नंबर लिखकर मैसेज सेंड करना होगा। इसके बाद अगर आपको रिप्लाई में IMEI IS VALID का मैसेज आता है तो आपका फोन असली है।

यह भी पढ़ें : Apple देने वाला है फैन्स को सरप्राइज, अक्टूबर में लॉन्च करेगा ये खास डिवाइस

ऐप से भी कर सकते हैं चेक

इसके लिए आपको अपने फोन Know Your Mobile ऐप इंस्टॉल करनी होगी। यह ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। ऐप में आपको 15 अंकों वाला आईएमईआई नंबर डालना है। अगर ऐप में फोन के बारे में डिटेल दिख रही हैं तो आपको फोन असली है।