Move to Jagran APP

किस साइज का TV रहेगा आपके लिए बेस्ट? आसान है पता लगाना

नया टीवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो टीवी का साइज डिसाइड करना काफी जरूरी है। कई सारे लोग अपने लीविंग स्पेस के लिए जरूर से बड़ा टीवी खरीद लेते हैं। इस तरह ज्यादा पैसा खर्च करने पर भी लोगों को वैसी पिक्चर क्वालिटी नहीं मिलती है जैसा वे चाहते हैं। ऐसे में टीवी खरीदते समय फीचर्स से ज्यादा जरूरी साइज हो जाता है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 14 Oct 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
किस साइज का टीवी खरीदें कैसे करें पता?

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन में स्मार्ट टीवी खरीदने या पुराना टीवी अपग्रेड कर रहे हैं। नए टीवी के साइज को लेकर कन्फ्यूजन में हैं तो हम आपकी उलझन दूर कर रहे हैं। आमतौर पर हम जब भी नया स्मार्ट टीवी खरीदते हैं तो फीचर्स और बजट पर हमारा फोकस रहता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं टीवी देखना एक्सपीरियंस तब और भी बेहतर हो जाता है, जब टीवी का साइज आपके टीवी के हिसाब से हो।

पिछले कुछ समय से बड़े स्क्रीन का टीवी काफी पॉपुलर हो रहा है। टीवी के साइज के साथ-साथ पिक्चर क्वालिटी और साउंड आउटपुट भी बेहतर हुआ है। ऐसे में जब भी आप नया टीवी खरीद रहे हैं तो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ही नहीं बल्कि सही साइज का टीवी चुनना जरूरी होता है।

यहां हम आपको आपके लीविंग स्पेस के हिसाब से परफेक्ट साइज के टीवी साइज का चुनाव कैसे करें इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कैसे चुने टीवी का परफेक्ट साइज

टीवी के साइज के लिए कैलकुलेशन काफी सिंपल है। यह सीधा सीधा जितनी दूर से आप टीवी देखेंगे उस पर निर्भर करता है।

सबसे पहले आपको अपने सोफा या फिर चेयर से टीवी स्क्रीन की दूरी नापनी है। इसके बाद आपको इस दूरी को आधी कर देनी है, यही आपके टीवी के डिस्प्ले का साइज होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके सोफे से टीवी स्क्रीन की दूरी 12 फीट यानी 144 इंच है तो आपके लिए 72 इंच का टीवी परफेक्ट रहेगा।

टीवी का साइज डायगोनली नापी जाती है। आमतौर पर बाजार में 43, 50, 55, 65, और 75-इंच (डायगोनल) साइट के टीवी आते हैं। स्मार्ट टीवी की टेक्नोलॉजी लगातार एडवांस होती जाती है। अब 4K टीवी इंडस्ट्री स्टैंडर्ड हो गया है, जो डिटेल्ड पिक्चर क्वालिटी ऑफर करती है। अगर आपके लीविंग स्पेस में टीवी बड़े साइज का लगा है तो 4K होने के बावजूद आपको वो बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा।

टीवी का रेजोल्यूशन कितना जरूरी है?

पहले टीवी देखने की निर्धारित दूरी स्टैंडर्ड-डेफिनेशन टीवी और 1080P मॉडल पर आधारित थी, जो पिक्सलेशन से बचने के जरूरी है। लेकिन 4K रेजोल्यूशन के आने के बाद से कम हो गई है। अब आप टीवी को पास से भी देख सकते हैं। इससे टीवी देखना का एक्सपीरियंस पहले से बेहतर हुआ है।

बड़ी स्क्रीन को आमतौर पर पीछे से देखने पर बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है। ताकि, आप एक साथ पूरी स्क्रीन देख पाएं और टीवी देखते हुए आंखों और गर्दन में ज्यादा स्ट्रैच न पड़े। फर्ज कीजिए आप 75 इंच के टीवी को पास से देख रहे हैं। उदाहरण के लिए यह दूरी 5 फीट है, तो आपको टीवी स्क्रीन पूरी नहीं दिखाई देगी। इसके साथ ही अगर आप 12 फीट की दूरी से टीवी देखते हैं तो पिक्चर क्वालिटी काफी बेहतर हो जाती है।

टीवी किस हाइट पर रखें ये भी जरूरी?

टीवी के साइज के साथ-साथ टीवी को किस हाइट पर रखें ये भी जरूरी है। कुछ यूजर्स टीवी को अपने फेस की हाइट पर रखना पसंद करते हैं तो कुछ अपने सिर तक की हाइट पर टीवी रखते हैं। इसके साथ ही कई यूजर्स एडजेस्टेबल टीवी माउंट खरीदते हैं ताकि वे अपनी जरूरत के मुताबिक टीवी की हाइट सेट कर पाएंगे।

आइडियल साइज की बात करें तो बेस्ट व्यूइंग एक्सपीरियंस के लिए टीवी का एक तिहाई हिस्सा हमारे आई-लेवल से ऊपर होना चाहिए। आइडियल हाइट की बात करें तो 42 या 43 इंच का टीवी फ्लोर से 56 इंच ऊपर होना चाहिए। ये हाइट टीवी के सेंटर से हैं। वहीं, 55 इंच का टीवी 61 इंच और 70 इंच का टीवी 76 इंच ऊपर होना चाहिए।

बड़ा टीवी खरीदें या नहीं

टीवी बड़ा खरीदें या छोटा यह आपके लीविंग स्पेस और पर्सनल चॉइस पर निर्भर करता है। आमतौर पर टीवी मेकर्स और सेल्स मैन हमेशा आपको बड़ा टीवी खरीदने के लिए दबाव बनाते हैं। उनकी बातों में आने के बजाय आपको डिस्टेंस के मुताबिक ही टीवी खरीदना चाहिए। अगर आप सही दूरी और एंगल से टीवी देखेंगे तो अच्छी क्वालिटी के लिए आपको महंगे या बड़े टीवी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: Android Smartphone की डिस्प्ले टीवी पर कास्ट कैसे करें, ये है आसान सा प्रोसेस