Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT की मदद से बना सकते है इमेज, ये तरीके आएंगे आपके काम, जानें कैसे होंगे मददगार

अपने लॉन्च के साथ चैटजीपीटी काफी चर्चा में रहा है। आज के समय में ऐसा कोई काम नहीं जो ये न कर सके। चाहे आज कोई पोस्ट लिखना चाहते हैं या कोई पोस्ट पर कैप्शन लिखना चाहते हैं तो ये Ai हमारे काम आया है। इसी तरह इसका इस्तेमाल करके आप इमेज क्रिएट भी कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 19 Jul 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Know the ways of creating ai images through ChatGPT

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जैसा कि हम जानते हैं कि ChatGPT विभिन्न संकेतों पर मानव जैसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। यह क्षमता इसे ईमेल ड्राफ्ट जैसे कार्यों को करने या जटिल विषयों को अधिक सरल भाषा में तोड़ने के लिए एक सहायक बनती है।

इतना ही नहीं इसकी मदद से आप अपने जरूरी सवालों के जवाब देने में मदद करता है। इसके साथ ही चैटजीपीटी एआई इमेज क्रिएशन में भी मदद कर सकता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कैसे काम करता है चैटजीपीटी

इससे पहले कि हम चैटजीपीटी के साथ एआई इमेज बनाएं, हमारे लिए यह समझना जरूरी है कि चैटजीपीटी कैसे काम करता है। चैटजीपीटी एक नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग मॉडल है, जो मानव भाषा के विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित है। इसका मतलब यह है कि यह टेक्स्ट को उसी तरह से समझ और उत्पन्न कर सकता है जैसे मनुष्य करते हैं।

टेक्स्ट जनरेट करने के लिए,आप बस चैटजीपीटी को एक संकेत देते हैं और यह उस डेटा के आधार पर एक प्रतिक्रिया देगा, जिस पर इसे प्रशिक्षित किया गया है। चैटजीपीटी एआई इमेज क्रिएशन प्रक्रिया में एक उपयोगी सहायक हो सकता है, लेकिन यह स्वयं इमेज उत्पन्न नहीं करता है।

क्या इमेज बना सकता है ChatGPT ?

चैटजीपीटी एक इमेज जनरेशन सिस्टम नहीं है और सीधे इमेज को आउटपुट नहीं कर सकता है। हालांकि, यह इमेज के टेक्स्ट-आधारित विवरण बनाने में मदद कर सकता है जिसे बाद में अन्य इमेज जनरेशन सिस्टम में इनपुट के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

चैटजीपीटी से कैसे बनाए इमेज

ChatGPT का उपयोग करके AI इमेज जनरेट करने के दो मुख्य तरीके हैं। पहला इसे अपने पसंदीदा AI इमेज जनरेटर के लिए एक क्विक जनरेटर के रूप में उपयोग करना, और OpenAI के DALL-E का उपयोग करना।

चैटजीपीटी को प्रॉम्प्ट जेनरेटर के रूप में उपयोग

मिडजर्नी और रनवेएमएल जैसे एआई इमेज जनरेटर को संबंधित इमेज जनरेट करने के लिए एक संकेत की जरूरत होती है। आप ChatGPT को प्रॉम्प्ट जनरेटर के रूप में कार्य करने के लिए कहकर इसका उपयोग कर सकते हैं, बस उसे उस इमेज का एक संक्षिप्त विवरण दें, जिसे आप जनरेट करना चाहते हैं।

OpenAI के DALL-E का करें उपयोग

DALL-E ChatGPT का सहयोगी मॉडल है, जिसे OpenAI द्वारा बनाया गया है। जबकि ChatGPT टेक्स्ट जनरेट करता है, DALL-E का उपयोग AI इमेज बनाने के लिए किया जाता है। यह चैटजीपीटी के समान ही काम करता है; आप इसे एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट देते हैं, और यह एक इमेज जनरेट करता है जो टेक्स्ट से मेल खाती है।

ChatGPT के समान, DALL-E OpenAI की वेबसाइट के माध्यम से निःशुल्क उपलब्ध है। अगर आपको DALL-E के लिए अपने संकेतों को ठीक करने में सहायता की जरूरत है, तो आप अपने प्रारंभिक संकेत की विविधताएं उत्पन्न करने के लिए ChatGPT का भी उपयोग कर सकते हैं।