Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घरवालों के साथ मनेगी दिवाली, फेस्टिव सीजन में कन्फर्म रेल टिकट का पक्का जुगाड़

कन्फर्म टिकट की मारा-मारी के बीच बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें टिकट ही नहीं मिल पाता। खासकर फेस्टिव सीजन में। इस मौके पर कन्फर्म टिकट बुक करना एक बड़ी चुनौती होती है। नौकरीपेशा वाले लोग तो इससे बहुत परेशान हो जाते हैं। हालांकि रेलवे की एक ऐसी सुविधा है जो आपको कन्फर्म टिकट दिलाने में मदद कर सकती है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 16 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
कन्फर्म टिकट चाहिए तो काम आएगी रेलवे की ये सुविधा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। जो लोग घर से बाहर रहते हैं, उनका साल में कुछ ही बार घर जाना हो पाता है।खासकर नौकरीपेशा वाले लोग। जिन्हें बड़ी मुश्किल से छुट्टी मिलती है। अगर किसी तरह छुट्टी मिल भी जाए तो एक दूसरी परेशानी आ जाती है। बहुत से लोगों को कन्फर्म टिकट ही नहीं मिल पाता। जिसकी वजह से वह फेस्टिव सीजन या किसी दूसरे खास मौके पर भी घरवालों से नहीं मिल पाते। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको कुछ ट्रिक फॉलो करनी चाहिए, जो कन्फर्म टिकट दिलाने में मददगार साबित हो सकती हैं।

फेस्टिव सीजन में कन्फर्म टिकट

टिकट की मारामारी के बीच अगर आपको बिना किसी झंझट के कन्फर्म रेल टिकट चाहिए, तो इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे। जो आपको कन्फर्म रेल टिकट दिला सकते हैं। भारतीय रेलवे यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए समय-समय पर नए फीचर्स की पेशकश कर रहता है। साल 2015 में रेलवे की तरफ 'विकल्प स्कीम (Vikalp Option) लाई गई थी। इसमें यात्री को एक साथ दो या कई और ट्रेन चुनने का विकल्प मिलता है। एक यात्री अधिकतम 7 ट्रेन सेलेक्ट कर सकता है।

रेलवे की स्कीम से बनेगी बात

अगर आप ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुक करते वक्त दो या उससे ज्यादा ट्रेन सेलेक्ट करते हैं, तो टिकट मिलने की संभावना अधिक रहती है। इसमें अपनी प्रायोरिटी में 7 ट्रेनें रखी जा सकती हैं। ऐसा करने से रिस्क भी कम हो जाता है। रेलवे की तरफ से पेश की जाने वाली इस स्कीम को अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (ATAS) कहते हैं।

इस स्कीम की अच्छी बात है कि इसका इस्तेमाल करके ज्यादातर लोगों को कन्फर्म टिकट मिल जाती है। रेलवे इसके जरिये सबको टिकट दिलाने की कोशिश करता है। इसमें एक रूट की दूसरी गाड़ियों पर आपका टिकट ट्रांसफर कर दिया जाता है। 

ध्यान रखें बुनियादी बातें

  • रेलवे की इस सुविधा में एक के बजाय कई ट्रेन सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता जरूर है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको कन्फर्म टिकट मिल ही जाएगा।
  • यात्री को कन्फर्म टिकट मिलना या न मिलना पूरी तरह से ट्रेन और सीट की उपलब्धता पर निर्भर करता है।
  • यदि मान लीजिये आपको वैकल्पिक ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिल जाता है, और आप उसे रद्द करना चाहते हैं तो रद्दीकरण शुल्क वैकल्पिक ट्रेन में बर्थ/ट्रेन की स्थिति के मुताबिक होगा।
  • यदि किसी यात्री को वैकल्पिक ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिल गया, लेकिन वह यात्रा नहीं करना चाहता है तो इस स्थिति में रेलवे ने रिफंड पाने के लिए भी तरीका बताया है।
  • टिकट का पैसा वापस पाने के लिए यात्री टीडीआर अनुरोध दायर करके रिफंड का दावा कर सकता है। प्रोसेस पूरा होने के कुछ समय बाद रिफंड वापस आ जाता है।
  • इसका फायदा लेने के लिए ऑनलाइन ही टिकट बुक करना होता है। रेलवे स्टेशन पर टिकट लेने पर यह सुविधा नहीं मिलती है। 

ये भी पढ़ें- Train Travel Insurance: 1 रुपये से कम में मिलता है लाखों का इंश्योरेंस, ट्रेन में सफर के समय क्यों जरूरी है बीमा