Move to Jagran APP

Google Chat में नोटिफिकेशन कैसे मैनेज करें? स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Google Workspace के इकोसिस्टम के सबसे अहम सर्विस Google Chat यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है। ज्यादातर यूजर्स अपने ऑफिशियल काम के लिए गूगल चैट का यूज करते हैं। कई बार हम अपने लैपटॉप में इसमें आने वाले मैसेज मिस कर जाते हैं। गूगल चैट में आने वाले मैसेज मिस न हो इसके लिए आपको नोटिफिकेशन ऑन करने के तरीके बता रहे हैं।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 18 Oct 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
लैपटॉप में Google Chat नोटिफिकेशन कैसे मैनेज करें?

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google लगातार अपने चैट प्लेटफॉर्म को बेहतर बना रहा है। कंपनी पिछले काफी समय से कंपनी Google Workspace के इकोसिस्टम के मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Google Chat को लगातार अपग्रेड कर रहा है। कंपनी की कोशिश इसे WhatsApp की टक्कर में खड़ा करना है। अगर आप भी ऑफिशियल काम के लिए गूगल चैट का इस्तेमाल करते हैं। नोटिफिकेशन न मिलने पर कुछ जरूरी मैसेज मिस कर जाते हैं तो हम आपको इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के नोटिफिकेशन फीचर के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

Google Chat में नोटिफिकेशन कैसे मैनेज करें?

क्रोम में गूगल चैट की नोटिफिकेशन रिसीव करने के लिए आपको पहली बार जब गूगल चैट लैपटॉप या कंप्यूटर में ऑन करते समय सभी नोटिफिकेशन को अलाउ करना होगा। अगर पहली बार वेबसाइट ओपन करते समय आप ऐसा नहीं कर पाए तो बाद में भी ऐसा कर सकते हैं।

  • क्रोम ब्राउजर में Google Chat की वेबसाइट ओपन करनी है। इसके बाद यूआरएल के सामने दिख रहे मैन्यू आइकन पर क्लिक करके नोटिफिकेशन अलाउ करनी हैं। ऐसा करने पर गूगल चैट वेबसाइट की सभी नोटिफिकेशन आपको मिलने लगेंगे।
  • Google Chat में यूजर्स को नोटिफिकेशन एडजस्ट करने का भी ऑप्शन मिलता है, जिससे यूजर्स सभी इंडिविजुअल चैट और स्पेस पर आने वाले मैसेज के नोटिफिकेशन मैनेज कर सकते हैं।  
  • गूगल चैट नोटिफिकेशन सेटिंग एक्सेस करने के लिए आपको वेबसाइट पर दिख रहे सेटिंग मेन्यू पर क्लिक करना है। यह मेन्यू आपको दाएं ओर देखने को मिलेगा। यहां से ऐप चैट की नोटिफिकेशन मैनेज करने के साथ-साथ अलग-अलग चैट के लिए नोटिफिकेशन साउंड भी चेंज कर सकते हैं।

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि सभी चेंज करने के बाद आपको इसके बॉटम में जाकर डन पर क्लिक करना जरूरी है।

चैट और ग्रुप के नोटिफिकेशन कैसे मैनेज करें?

वन ऑन वन चैट और ग्रुप या स्पेस के नोटिफिकेशन एडजस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको चैट को सेलेक्ट करना है। फिर यूजर या फिर ग्रुप सेलेक्ट करना है। यहां थ्री डॉट मेन्यू पर आपको कई सेटिंग ऑप्शन मिलेंगे। इन ऑप्शन की मदद से आप चैट की नोटिफिकेशन को मैनेज कर पाएंगे।

गूगल चैट में आपको अलग अलग नोटिफिकेशन ऑप्शन मिलते हैं। आप सभी नोटिफिकेशन ऑफ के साथ-साथ सभी नोटिफिकेशन ऑन करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके साथ ही नोटिफाई ऑलवेज (सभी मैसेज), नोटिफाई लेस (सिर्फ मेंसन मैसेज और नए मैसेज की नोटिफिकेशन मिलेंगी। इसके साथ ही यहां आपको नोटिफिकेशन ऑफ का भी ऑप्शन मिलता है, जिसमें सिर्फ आपको टैग किए मैसेज का ही नोटिफिकेशन मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Google New Chief Technologist: कौन हैं प्रभाकर राघवन जिन्हें सुंदर पिचाई ने गूगल में सौंपी बड़ी जिम्मेदारी