Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्यूट Emoji से कर सकेंगे अपने Email का रिप्लाई, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

किसी भी चीज पर सही रिएक्शन देने का एक बेहतर तरीका इमोजी हो सकता है क्योंकि यह आपकी भावनाओं को सही तरीके से पेश करता है। गूगल ने हाल ही में मैप्स में इमोजी का विकल्प दिया था। अब कंपनी ने जीमेल में भी रिप्लाई के लिए इमोजी को जोड़ा है। इसकी मदद से आप आसानी से रिप्लाई कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 09 Sep 2023 11:18 AM (IST)
Hero Image
क्यूट Emoji से कर सकेंगे अपने Email का रिप्लाई, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जैसे कि हम जानते हैं कि google अपने फीचर्स में नए अपडेट लाता रहता है। हाल ही में गूगल ने अपने मैप्स में इमोजी का ऑप्शन दिया था। अब कंपनी इसी फीचर्स को जीमेल में भी भेज रही है। इससे यूजर्स को इमेल की रिप्लाई में इमोजी भेजने का विकल्प मिलता है।

बता दें कि कंपनी ने मैप्स में इमोजी आइकन जोड़ने के अलावा मीट, डॉक्स और कई अन्य सेवाओं के लिए इमोजी रिएक्शन लाई है। नई सुविधा यूजर्स को इनबॉक्स में ईमेल पर रिएक्शन देने की अनुमति देती है।

जीमेल में इमोजी रिएक्शन

  • iOS के लिए जीमेल ऐप और एंड्रॉइड के लिए छिपे हुए कोड से पता चलता है कि Google जीमेल इनबॉक्स में इमोजी रिएक्शन लाने की प्लानिंग कर रहा है।
  • रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ईमेल सर्विस के लिए इमोजी रिएक्शन फीचर को विकसित किया जा रहा है, जो जल्द यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।
  • एंड्रॉइड ऐप में पाए गए हिडेड कोड से जानकारी मिली है कि जल्द ही यूजर इमोजी रिएक्शनएं भेज सकेंगे। इससे पता चलता है कि Google जल्द ही इस सुविधा को जीमेल में पेश करने की योजना बना रहा है, लेकिन अभी रोलआउट से पहले इसे चुनिंदा यूजर्स को बीटा में पेश किया जाएगा।
  • फिलहाल अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है कि Google जीमेल में इमोजी रिएक्शन को कैसे लागू करने की योजना बना रहा है। यहां तक कि रिएक्शन के लिए यूजर्स के पास इमोजी का विकल्प भी होगा। बता दें कि हिडेन कोड के स्ट्रिंग में कुछ प्रतिबंधो को भी शामिल किया जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है Safe Listing, Gmail यूजर्स के लिए कैसे करती है काम और है जरूरी, यहां जानें पूरी डिटेल

ये है कुछ खास प्वाइंट

  • BCC से मिलने वाले ईमेल रिएक्शन का सपोर्ट नहीं करेंगे।
  • एन्क्रिप्टेड मैसेज में भी रिएक्शन का सपोर्ट नहीं मिलता है
  • बड़े ग्रुप्स वाले ईमेल थ्रेड रिएक्शन का सपोर्ट नहीं करेंगे।
  • आप किसी सिंगल इमोजी रिएक्शन को कितनी बार उपयोग कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा तय नहीं है।
  • आप मैसेज में अधिकतम 20 इमोजी रिएक्शन भेज सकते हैं।
  • मैसेज केवल 50 यूनिक इमोजी रिएक्शन तक सपोर्ट कर सकते हैं।

जीमेल में इमोजी रिएक्शन काफी उपयोगी हो सकता है। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि Google इस सुविधा को कब शुरू करने की योजना बना रहा है, क्योंकि इसके लिए कोई आधिकारिक घोषणा या टीजर जारी नहीं किया है।

नया नहीं है ईमेल इमोजी रिएक्शन

ऐसी कई ईमेल सेवाएं हैं, जो यूजर्स इमोजी का उपयोग करके ईमेल पर रिएक्शन करने की अनुमति देती हैं। माइक्रोसॉफ्ट का ईमेल क्लाइंट यूजर्स को इमोजी के साथ ईमेल पर रिएक्शन देने देता है।

यह भी पढ़ें- Chrome के 15वें जन्मदिन पर Google दे रहा अपग्रेड, जानिए कितना बदल जाएगा आपका ब्राउजिंग एक्सपीरियंस