Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं चार्ज कर पा रहे हैं अपना फोन तो इन तरीकों को अपना कर दूर करें अपनी परेशानी, मिनटों में हो जाएगा काम

स्मार्टफोन आजकल हमारी अहम जरूरत है इसके बिना कुछ घंटे भी निकालना हमारे लिए मुश्किल है। ऐसे में अगर आपके फोन के चार्जर में अचानक समस्या आ जाएं तो। कभी-कभी हमारा चार्जर फोन में काम नहीं करता है इसलिए हम कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपकी मदद करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 05 Jan 2023 09:14 AM (IST)
Hero Image
Follow this tips to solve your problem related charger

 नई दिल्ली, संतोष आनंद। आज के दौर में फोन के बिना रहना मुश्किल है। ऐसी स्थिति में अगर फोन का चार्जिंग पोर्ट काम न करे, तो फिर परेशानी बढ़ सकती है। मगर सर्विस सेंटर ले जाने से पहले आप चाहें, तो चार्जिंग पोर्ट की जांच खुद कर सकते हैं या फिर उसे ठीक भी कर सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में...

अगर आपने फोन को चार्ज में प्लग किया है और चार्जिंग का कोई संकेत नहीं दिखाई दे रहा है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि चार्जिंग पोर्ट डैमेज हो गया हो या फिर चार्ज पोर्ट में जंग लगने से फोन चार्ज नहीं हो रहा हो। फोन के चार्जिंग पोर्ट पर कवर नहीं है, तो धूल, गंदगी से भी पोर्ट काम करना बंद कर देता है।

चार्जिंग पोर्ट को कैसे पहुंच सकता है नुकसान

यह भी पढ़ें- 90Hz डिस्प्ले के साथ जल्द भारत में लॉन्च हो सकता है ये Google Pixel फोन, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

पानी से नुकसान : फोन गीला होने से चार्जिंग पोर्ट में पानी चला जाता है, तो चार्जिंग पोर्ट को नुकसान हो सकता है।

धूल और मलबा : चार्जिंग पोर्ट को साफ नहीं करने से धूल और मलबा चार्जिंग पोर्ट में जमा होने लगता है।

टूट-फूट : चार्जिंग पोर्ट का नियमित उपयोग करने से भी टूट-फूट की आशंका बनी रही है।

ढीला कनेक्शन : यदि आप किसी अन्य चार्जर से फोन को चार्ज करते हैं और कनेक्शन ढीला है, तो पोर्ट को नुकसान हो सकता है।

अलग चार्जर केबल आजमाएं

अगर चार्जिंग में दिक्कत आ रही है, तो चार्जर के केबल को बदल कर देखें। कभी-कभी समस्या पोर्ट में नहीं, बल्कि चार्जर में होती है। यदि चार्जिंग केबल बदलने से फोन, टैबलेट या लैपटाप चार्ज होने लगता है तो ठीक है, नहीं तो अन्य तरीके आजमाने होंगे।

चार्जिंग पोर्ट को करें साफ

चार्जिंग पोर्ट में कचरा जमने से कई बार पोर्ट और प्लग के बीच कनेक्शन अवरुद्ध हो सकता है। सुई जैसी नुकीली चीज का उपयोग कर जमे हुए कचरे को साफ कर सकते हैं। मगर चार्जिंग पोर्ट को साफ करने के लिए टूथपिक का उपयोग न करें, क्योंकि यह पोर्ट के अंदर टूट भी सकता है। इससे चार्जिंग पोर्ट को और अधिक नुकसान पहुंच सकता है। इस दौरान ध्यान रखें कि आपका मोबाइल स्विच आफ हो। साथ ही, हल्के हाथ से ही सफाई करें।

चार्जिंग जैक में जंग

कई बार चार्जिंग पोर्ट में जंग लगने की वजह से भी चार्ज करने में परेशानी आती है। जंग की सफाई के लिए भी किसी नुकीली चीज का उपयोग सावधानी से कर सकते हैं। पोर्ट में लिक्विड का उपयोग न करें। इससे यह और डैमेज हो सकता है। चार्जिंग जैक के पीछे प्वाइंट बने होते हैं, उन्हें भी अच्छी तरह साफ करें। चार्जिंग जैक को साफ करने के अलावा आप उसी कपड़े से साफ कर दें।

पोर्ट ढीला हो तो न करें चार्ज

अगर चार्जिंग पोर्ट ढीला है, तो साफ करने से काम नहीं चलेगा, बल्कि आपको सर्विस सेंटर लेकर जाना होगा। कई बार चार्जर को जबरदस्ती दबाने से भी यह समस्या आती है। इसलिए फोन को चार्ज करते समय चार्जर को अंदर की तरफ अधिक तेजी से प्रेस न करें। इससे चार्जिंग पोर्ट खराब हो सकता है। अगर पोर्ट में कोई समस्या दिख रही है, तो तुरंत सर्विस सेंटर जाएं। वायरलेस चार्जर का प्रयोग करें

यदि पोर्ट की क्षति मरम्मत से परे है और आपके पास नया डिवाइस खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, तो वायरलेस चार्जर का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए यह भी जरूरी है कि फोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता हो, तभी यह काम करेगा। वायरलेस चार्जर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन तकनीक का उपयोग करती है, जिससे फोन को बिना किसी केबल में प्लग किए सीधे इंडक्शन पैड के ऊपर रख कर चार्ज किया जा सकता है। यह न केवल तारों की परेशानी और झंझट को खत्म करता है, बल्कि तेज चार्जिंग गति भी प्रदान करता है।

चार्जिंग पोर्ट को टूटने से बचाएं

अगर स्मार्टफोन, टैबलेट आदि के चार्जिंग पोर्ट को टूटने से बचाना चाहते हैं, तो फिर इन तरीकों को अपनाएं :

  • चार्ज करते समय फोन का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह चार्जर पोर्ट पर दबाव डाल सकता है और इसके पोर्ट टूटने की आशंका बनी रहती है।
  • क्षतिग्रस्त या घिसे-पिटे चार्जर कार्ड का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह पोर्ट को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • चार्जर को पोर्ट से लगाते या निकालते समय सावधान रहें। साथ ही, इसे जबरदस्ती अंदर या बाहर न करें, क्योंकि इससे पोर्ट के अंदर कनेक्टर्स टूट सकते हैं।
  • पोर्ट की साफ सफाई करते रहें। धूल और गंदगी जमा हो सकती है और चार्जिंग में समस्या पैदा कर सकती है।
  • कार्ड को बहुत ज्यादा न मोड़ें या मरोड़ें, क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है।
  • हो सके तो थर्ड पार्टी चार्जर के उपयोग से बचें। यदि आपके फोन के अनुकूल न हो, तो पोर्ट को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपको थर्ड पार्टी चार्जर का उपयोग करना ही है, तो सुनिश्चित करें कि वह ब्रांडेड हो न कि लोकल।

यह भी पढ़ें- इसरो बढ़ा रहा अपने कदम, जल्द दिखेंगे कई बड़े और साहसिक अभियान