Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपका iPhone असली है या नकली, इन तरीकों से लगाएं पता

आजकल नकली iPhone और Apple एक्सेसरीज इतने एडवांस हो गए हैं कि कभी-कभी उनका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप नकली या असली iPhone की पहचान आसानी से कर सकते हैं

By Mohini KediaEdited By: Updated: Sat, 13 Nov 2021 08:43 AM (IST)
Hero Image
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| Apple iPhone दुनियाभर में सबसे ज्यादा सेल होने वाले प्रीमियम फोन में से एक है| भारत में iPhone काफी लोकप्रिय है जो प्रीमियम फोन की लिस्ट में टॉप पर आता है| iPhone को यूजर के सिक्योरिटी के लिहाज से तैयार किया गया है और साथ ही ये अच्छी क्वालिटी और अलग हटके फीचर्स और सुविधा के साथ आता जो आमतौर पर दूसरे फोन्स में नहीं मिल पाते हैं| हालांकि, iPhone की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, इससे कुछ फ्रॉड करने वाले लोगों को मौका भी मिल जाता है जो अक्सर नकली iPhone भी सेल करते हैं। दरअसल, नकली iPhone और Apple एक्सेसरीज इतने एडवांस हो गए हैं कि कभी-कभी उनका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन, हम आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप नकली या असली iPhone की पहचान आसानी से कर सकते हैं

शारीरिक बनावट पर ध्यान दें

iPhone असली है या नकली इसकी जांच करने के सबसे आम तरीकों में से एक इसकी शारीरिक बनावट को देखना है। जब iPhone के डिजाइन और निर्माण की बात आती है तो हमेशा पर्फेक्शन की उम्मीद करें। अक्सर नकली iPhone पर, हार्डवेयर सिर्फ सस्ता दिखता है। तो अगर हार्डवेयर कमजोर है, तो आईफोन नकली है। IPhone हार्डवेयर आमतौर पर मेटल और कांच में होता है, हालांकि मैट फिनिशिंग टॉप-एंड मॉडल पर मौजूद होती है। उन डिटेल्स पर ध्यान दें जिन्हें फ्रॉड करने वाले अक्सर अनदेखा कर देते हैं, जैसे कि iPhone के रंग का पता लगाना। Apple चुनिंदा रंगों में iPhone (मॉडल के आधार पर) बेचता है और सटीक रंग योजना की नकल करना आसान नहीं है। 

Apple स्टोर पर जाएं

अगर आप एक आईफोन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो पहले अपने स्थानीय Apple स्टोर पर जाने का प्रयास करें। आईफोन के लुक और फील को वहां देखें। बनावट को महसूस करें और कीमत जानें। अगर कोई आपको इस्तेमाल किया हुआ iPhone बेच रहा है, लेकिन अगर कीमत बहुत कम है, तो यह आपके इसका एहसास हो जाना चाहिए की उसमें कुछ खामी हैं। iPhone की प्रमाणिकता की जांच करने का दूसरा तरीका Apple की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर है। 

IMEI या सीरियल नंबर चेक करें

सभी प्रामाणिक iPhones में IMEI या सीरियल नंबर होना चाहिए। इस तरह आपको पता चल जाता है कि आप नया आईफोन खरीद रहे हैं या नहीं। सेटिंग्स में, "सामान्य" और फिर "अबाउट" पर टैप करें। नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आपको सूचीबद्ध IMEI नंबर दिखाई न दे (विभिन्न मॉडलों के लिए IMEI नंबर का स्थान जानने के लिए इस Apple सहायता पृष्ठ को देखें)। यदि iPhone में IEMI या सीरियल नंबर की कमी है, या बिल्कुल भी नहीं है, तो यह संभवतः नकली है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच करें 

जो चीज आईफोन को इतना अनोखा बनाती है वह है इसका ऑपरेटिंग सिस्टम। Android द्वारा संचालित अन्य स्मार्टफ़ोन के विपरीत, iPhone iOS पर काम करता है, जो Apple द्वारा डिज़ाइन किया गया एक मालिकाना ऑपरेटिंग सिस्टम है। लेकिन अक्सर नकली आईफोन Android द्वारा संचालित होते हैं लेकिन उपभोक्ताओं को बेवकूफ बनाने के लिए शीर्ष पर iOS जैसा ही दिखाई देता है। इस वजह से नकली iPhone असली लग सकते हैं। आप iPhone खरीदने पर मोटी रकम खर्च कर रहे हैं। इसलिए, आपको डिवाइस का परीक्षण करना चाहिए, जांचें करें कि क्या iPhone सफारी, स्वास्थ्य और कैलकुलेटर जैसे डिफ़ॉल्ट ऐप्स के साथ आता है। 

Siri की जांच करें

सेलर से यह दिखाने के लिए कहें कि Siri आईफोन पर काम कर रहा है या नहीं। सिरी एक वॉयस असिस्टेंट है जो केवल Apple डिवाइस पर काम करता है। यदि iPhone बिल्ट-इन सिरी के साथ नहीं आता है, तो आपका फोन नकली है।

स्टोरेज कैपेसिटी पर ध्यान दें

iPhone में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है क्योंकि आंतरिक मेमोरी नॉन-एक्सपेंडेबल है। नकली iPhones में आमतौर पर एक एक्सपेंडेबल स्टोर होता है। अगर iPhone माइक्रो SD कार्ड स्लॉट को सपोर्ट करता है, तो यह नकली है!

नकली पावर एडाप्टर और चार्जर की पहचान करें

पावर एडाप्टर और चार्जर के लिए, एक वास्तविक एक्सेसरी की पहचान करने की प्रक्रिया कंपनी की वेबसाइट पर एक सपोर्ट पेज के माध्यम से दी गई है। साथ ही, ध्यान रखें कि Apple द्वारा बाजार में बेचे जाने वाले पावर एडेप्टर/चार्जर एक उचित पैकेज में आते हैं। एक और बात: पावर एडेप्टर और चार्जर सहित Apple एक्सेसरीज़ कीमतदार हैं। उदाहरण के लिए, iPhone के लिए 20W USB-C पावर एडॉप्टर की कीमत 1900 रुपये है। नकली Apple एसेसरीज की कीमत ज्यादा नहीं होगी है।

जाहिर है, आप थर्ड-पार्टी निर्माताओं से Apple एक्सेसरीज़ खरीद सकते हैं। लेकिन केवल उन्हीं एक्सेसरीज को खरीदना सुनिश्चित करें जिन्हें Apple ने प्रमाणित किया है, पैकेज पर स्पष्ट रूप से लेबल किए गए "Made for iPhone" या "Made for iPhone iPad iPod" शब्दों के साथ। और अगर आप अपने iPhone, iPad के लिए लाइटनिंग केबल खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह MFi-प्रमाणित है। MFi सर्टिफिकेशन का मतलब मेड फॉर आईफोन/आईपॉड/आईपैड है।