Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन मीटिंग में छूट जाते हैं जरूरी प्वाइंट्स तो Google का ये फीचर आएगा आपके काम, आसानी से ले सकेंगे 'नोट्स'

अगर हम किसी जरूरी मीटिंग के दौरान सबसे बड़ी इस समस्या का सामना करते हैं कि हमसे मीटिंग के जरूरी प्वाइंट्स ना छूट जाएं। ऐसे समय में गूगल डॉक्स हमारे काफी काम आ सकता है। इसमें एक नोट्स फीचर है जो आपको जरूरी प्वाइंट को नोट करने में मदद करता है। वह आपको इसके लिए कुछ सेटिंग करनी पड़ती है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 12 Aug 2023 09:07 AM (IST)
Hero Image
गूगल डॉक्यूमेंट में नोट्स का कैेसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। किसी मीटिंग में चर्चा की गई हर बात को संक्षेप में लिख पाना लगभग असंभव है। अगर आपको मीटिंग की गति बनाए रखने में कठिनाई हो रही है या जरूरतों अंशों के नोट्स बनाने में कठिनाई हो रही है, तो Google डॉक्स आपके काम आ सकता है।

Google डॉक्स में एक डेडिकेटेड नोट्स टेम्पलेट है, जो यूजर्स को शुरुआत से ही व्यवस्थित नोट्स लेने की सुविधा देता है। आपके कंप्यूटर पर कुछ ही क्लिक में आपको एक कस्टमाइज टेम्पलेट मिलेगी, जो आपके द्वारा चुने गए Google कैलेंडर ईवेंट से विवरण को ड्रैग करती है, जिसमें मीटिंग की तारीख, टाइटल और उपस्थित लोग शामिल हैं। इनके अलावा, टेम्पलेट में चेकलिस्ट के साथ नोट्स और एक्शन आइटम के लिए विशिष्ट सेक्शन भी शामिल होंगे।

Google डॉक्स में मीटिंग नोट्स टेम्प्लेट कैसे सेट करें

  • Google डॉक्स में कोई मौजूदा डॉक्यूमेंट खोलें या एक नया डाक्यूमेंट बनाएं।
  • डॉक्यूमेंट में @ टाइप करें और बिल्डिंग ब्लॉक सेक्शन से मीटिंग नोट्स चुनें।
  • Google कैलेंडर से घटनाओं का एक ड्रॉप-डाउन दिखाई देगा।
  • वह ईवेंट चुनें जिसके लिए आप नोट्स लेना चाहते हैं। अगर इवेंट ड्रॉप-डाउन मेनू में नहीं है तो आप उसे भी खोज सकते हैं।

उसके बाद, आप डॉक्यूमेंट को कुछ तरीकों से साझा कर सकते हैं-

डॉक्यूमेंट के दाईं ओर एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप मीटिंग में भाग लेने वाले अन्य लोगों के साथ नोट्स साझा करना चाहते हैं। अगर आप एक्सेस देना चाहते हैं, तो शेयर पर क्लिक करें।अगर आप वह व्यक्ति हैं, जिसने मीटिंग आयोजित की है, तो आपको ‘शेयर और अटैचमेंट’ विकल्प भी दिखाई देगा, जो नोट्स को सीधे इवेंट से जोड़ देगा।

अगर आप मीटिंग के बाद मीटिंग नोट्स ईमेल में भेजना चाहते हैं, तो आप जीमेल का उपयोग करके आसानी से ऐसा कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट के बाईं ओर, जहां मीटिंग की तारीख और टाइटल है, वहां एक लिफाफे का आइकन होता है। जब आप इस पर होवर करेंगे, तो यह ‘ईमेल मीटिंग नोट्स’ कहेगा।

आप आइकन के आगे 3 डॉट पर भी क्लिक कर सकते हैं और ‘ईमेल मीटिंग नोट्स’ चुन सकते हैं। इनमें से कोई भी ऑप्शन जीमेल में एक ड्राफ्ट ईमेल बनाएगा। आप इसे एडिट कर सकते हैं और जब भी तैयार हों, भेज सकते हैं।