Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब Smartphone यूजर्स भी पूछ सकेंगे Bing से सवाल, जानें कैसे कर सकते हैं उपयोग

ChatGPT पावर्ड माइक्रोसॉफ्ट का नया बिंग प्रिव्यू अब स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। नए एआई-संचालित बिंग और एज वेब ब्राउजर के लेटेस्ट वर्जन को आप Google Play Store और Apple ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और Android और iOS दोनों उपकरणों पर एक्सेस कर सकते हैं।(जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 23 Feb 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
Now Android and iPhone users can access AI ChatGPT Powered Bing

नई दिल्ली,टेक डेस्क। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में AI क्षमताओं के साथ अपडेटेड बिंग सर्च और एज ब्राउजर का अनावरण किया। यह वायरल ChatGPT चैटबॉट के निर्माता OpenAI के साथ माइक्रोसॉफ्ट के साथ आने का परिणाम है। लेकिन खास बात यह है कि अब Bing स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। कंपनी ने घोषणा की है कि ChatGPT जैसी AI क्षमताओं के साथ अपडेटेड बिंग और एज अब आईफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं।

स्मार्टफोन पर होगा AI पॉवर्ड Bing

इसका मलतब ये है कि अब स्मार्टफोन यूजर्स भी AI पावर्ड बिंग से प्रश्न पूछ सकते हैं और संवादात्मक तरीके से परिणाम पा कर सकते हैं। इसका परीक्षण करने के लिए, यूजर्स को संबंधित ऐप स्टोर से एज या बिंग ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा यूजर्स को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे Bing AI प्रिव्यू के लिए लॉग इन और साइन अप हैं।

यह भी पढ़ें - कोई और तो नहीं इस्तेमाल कर रहा आपका पुराना WhatsApp अकाउंट, पर्सनल डाटा से लेकर मैसेज तक सब हो जाएगा हाईजैक

मोबाइल फोन से होते हैं 64 प्रतिशत सर्च

एक ब्लॉग पोस्ट में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि लेटेस्ट अपडेट से लाखों यूजर्स को मदद मिलेगी। कंपनी जानती है कि 64 प्रतिशत सर्च मोबाइल फोन पर होते हैं, इसलिए वह सभी नए बिंग और एज मोबाइल ऐप जारी कर रही हैं, ताकि आप अपने डेस्कटॉप से दूर होने पर भी वेब के लिए को-पायलट के रूप में काम कर सकें।

कैसे करें इस्तेमाल

अगर आप इस सुविधा का उपयोग करना चाहते है तो बिंग ऐप खोलें और चैट सेशन शुरू करने के लिए सबसे नीचे बिंग आइकन पर टैप करें। बिंग एआई का कहना है कि यूजर द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

इसके अलावा Microsoft से यह भी बताया कि यूजर्स यह चुन सकते हैं कि वे उत्तर को कैसे देखना चाहते हैं। यानी कि आप अपने द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर को बुलेट पॉइंट, टेक्सट में देख सकते हैं । प्रतिक्रिया को और अधिक मानवीय बनाने के लिए कुछ उत्तरों में एक इमोजी भी शामिल हो सकती है।

रेफरेंस देकर समझाता है Bing

इसके अलावा बिंग ऐप पर बिंग एआई यूजर्स को क्रॉस-चेक उत्तरों में मदद करने के लिए रेफरेंस भी देता है। यूजर्स पारंपरिक तरीके से सर्च इंजन का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। Microsoft यूजर्स बिना टाइप किए वॉइस से स्र्च कर सकते हैं।

पोस्ट में बताया गया है कि जिन लोगों के पास बिंग एआई के प्रिव्यू तक पहुंच है, वे माइक्रोसॉफ्ट एज मोबाइल ऐप के होमपेज से नए बिंग अनुभव का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें - Angry Bird : ‘उड़ती चिड़िया और गिरते पत्थर’, अब Google प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा ये ‘क्लासिक’ गेम