Move to Jagran APP

इंसानों की तरह बोलकर आपके सवालों का जवाब देगा ChatGPT, फोन में Voice Chat फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

OpenAI ने ChatGPT के दिलचस्प फीचर को यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है। यह फीचर यूजर्स के पूछे गए सवालों के जवाब बोलकर देता है। यह फीचर अब तक पेड यूजर्स के लिए उपलब्ध था जिसे कंपनी ने अब सभी यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है। अगर आप इस फीचर को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 23 Nov 2023 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2023 07:12 PM (IST)
ChatGPT अब इंसानों की तरह आपके सवालों का जवाब देगी।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। OpenAI ने iPhone और iPad यूजर्स के लिए अपनी जेनेरेटिव AI चैटबॉट के ChatGPT ऐप के वॉइस चैट फीचर को रोलआउट कर दिया है। यह फीचर पहले प्रीमियम यूजर्स के लिए था, जिसे अब सभी के लिए फ्री कर दिया गया है।

ChatGPT के वॉइस चैट फीचर को पहले सिर्फ Plus और एंटरप्राइजेज सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध था। अब इस फीचर को सभी यूजर्स फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से चैटजीपीटी यूजर्स के सवालों के जवाब टेक्स्ट में नहीं बल्कि किसी इंसान की तरह बोल कर देगा।

यहां हम आपको ChatGPT के वॉइस चैट फीचर को इस्तेमाल करने के स्टेप बाय स्टेप गाइड के बारे में जानकारी दे रहे हैं- 

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको ऐप स्टोर से ChatGPT app डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल कर लेनी है।

स्टेप 2 - अब आपको चैटजीपीटी पर अकाउंट क्रिएट करना है। अगर पहले से अकाउंट है तो आपको ऐप में लॉग इन कर लेना है।

स्टेप 3 - ऐप ओपन कर आपको 3डॉट आइकन में क्लिक कर सेटिंग मैन्यू ओपन करना है। यहां आपको न्यू फीचर सेक्शन में 'Voice Conversations' के टॉगल बटन से ऑन करना है।

स्टेप 4 – वॉइस चैट स्टार्ट करने के लिए आपको मेन चैट में वापस आना है। माइक के बटन को टैप कर आप ChatGPT में वॉइस चैट ओपन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- साइबर फ्रॉड पर अंकुश लगाने की तैयारी में वित्त मंत्री सीतारमण, लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने पर दिया जोर

जैसा कि हमने आपको बताया इस फीचर की मदद से चैटजीपीटी यूजर्स के पूछे गए सवालों के जवाब टेक्स्ट की बजाय वॉइस फॉर्म में देता है। चैटजीपीटी का यह पेड फीचर फ्री होने से ज्यादा चर्चा इन दिनों इस ऐप को बनाने वाली कंपनी OpenAI में बीते दिनों चली उठापठक की रही।

एक नाटकीय घटनाक्रम में बीते दिनों ओपनएआई के सीईओ और फाउंडर सैम अलर्टमैन को कंपनी से बाहर कर दिया था। हालांकि चार दिनों बाद ही उनकी कंपनी वापसी हो गई। इस खबर को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.