Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro यात्रियों के लिए खुशखबरी! मल्टीपल जर्नी QR टिकट पर मिलेगा 20 प्रतिशत तक का डिस्काउंट, ऐसे करें इस्तेमाल

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने यात्रियों की सुविधा के लिए डिजिटल स्मार्ट कार्ड Multiple Journey QR Ticket सर्विस शुरू की है। यूजर्स इसे DMRC Momentum 2.0 एप के जरिए इस्तेमाल कर पाएंगे। इससे पहले दिल्ली मेट्रो की एप पर यूजर्स को सिंगल यात्रा के लिए क्यूआर कोड जारी किया जाता था। अब वे मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट भी ले सकते हैं।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 13 Sep 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
DMRC ने Multiple Journey QR Ticket सर्विस शुरू की।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने यात्रियों की सुविधा के लिए QR कोड आधारित डिजिटल कार्ड लॉन्च किया है। यह डिजिटल कार्ड दिल्ली मैट्रो के मौजूदा स्मार्ट कार्ड को रिप्लेस करेगा। यानी यात्रियों को अपने साथ फिजिकल कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। इससे पहले यात्री क्यूआर कोड टिकट से सिंगल यात्रा कर सकते थे। यानी अब स्मार्टफोन को मैट्रो कार्ड की तरह यूज किया जा सकता है। यात्रियों को कार्ड रिचार्ज करने के बाद उसे टैप नहीं करना होगा।

डीएमआरसी की यह सेवा आज 13 सितंबर से शुरू हो रही है। DMRC की मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट को Delhi Metro की Momentum 2.0 एप से खरीदा जा सकता है। यह डिजिटल स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा।

DMRC Multiple Journey QR Ticket: कैसे करें यूज

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में DMRC Momentum 2.0 एप इंस्टॉल करनी होगी।

2. एप इंस्टॉल करने बाद आपको मोबाइल नंबर से इसमें लॉग-इन कर प्रोफाइल तैयार करनी होगी।

3. एप की होम स्क्रीन में आपको मल्टीपल जर्नी क्यूआर कोड खरीदने का ऑप्शन दिखाई देगा।

4. इस डिजिटल कार्ड को यात्री UPI, क्रेडिट या डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज कर पाएंगे।

6. इसके जरिए यात्रा करने के लिए आपको मैट्रो स्टेशन की एंट्री गेट पर लगे क्यूआर कोड पर अपना डिजिटल कार्ड स्कैन करना होगा।

DMRC Multiple Journey QR Ticket: कीमत और रिचार्ज

मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट के लिए पहली बार यूजर्स को 150 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि, यूजर्स बाद में इसे 50 से 3000 रुपये की रेंज में रिचार्ज कर पाएंगे। स्मार्ट कार्ड की तरह इससे यात्रा करने पर यूजर्स को पीक ऑवर्स (सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे और शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक) में 10 प्रतिशत और ऑफ पीक ऑवर्स में 20 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिलेगा। क्यूआर बेस्ड कार्ड के लिए एप पर 60 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Delhi Metro में टिकट लेने की झंझट होगी खत्म, WhatsApp से बनेगा काम, जानें पूरा प्रॉसेस