Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऐसे काम करता है Instagram का वैनिश मोड, इन स्टेप से आसनी से शुरू कर सकते हैं फीचर

Instagram भारत में लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई ऐसे फीचर्स होते हैं जो आपको ऐप के इस्तेमाल करना आसान बनाते हैं। आज हम ऐसे ही एक फीचर की बात करने जा रहे हैंजिसे वैनिश मोड कहते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 30 Dec 2022 05:16 PM (IST)
Hero Image
Step by step process to uses vanish mode in Instagram messages

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा का फोटो विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम यूजर्स को अपने एक्सपीरियंस और डेली एक्टिविटी को आपने फॉलोवर्स तक पहुंचाने में मददगार होता है। भारत में भी लाखों लोग इसका उपयोग करते हैं। अपने यूजर्स एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स लाता रहता है। इन्हीं में से एक वैनिश मोड भी है।

क्या है Vanish Mode?

अगर Instagram चैट पर ऐसे मैसेज फोटो, वीडियो आदि भेजना चाहते हैं जो कुछ समय के बाद गायब यानी डिसअपियर हो जाएं तो इसके लिए आप इंस्टाग्राम के वैनिश मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैनिश मोड लोगों को इंस्टाग्राम चैट पर एक दूसरे को डिसअपियरिंग मैसेज, फोटो, वीडियो और भेजने की सुविधा देता है। इंस्टाग्राम का कहना है कि वैनिश मोड में भेजा गया कंटेंट तब गायब हो जाती है, जब आप चैट से बाहर हो जाते हैं या वैनिश मोड को बंद कर देता है।

यह भी पढ़ें - Rishabh Pant Accident: दुर्घटना के बाद आपकी जान बचा सकते हैं iPhone और Apple Watch

क्या होता है फायदा

एक बार वैनिश मोड को सक्षम कर लेने के बाद गायब होने वाले संदेशों को कॉपी, सेव या फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा जिन अकाउंट से आप पहले कनेक्ट नहीं हुए हैं, वे आपको वैनिश मोड में मैसेज रिक्वेस्ट नहीं भेज सकते हैं। आप दूसरे Instagram अकाउंट से चैट में केवल वैनिश मोड का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे ग्रुप चैट में या मैसेंजर या फेसबुक अकाउंट से चैट में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Instagram पर वैनिश मोड का कैसे करे इस्तेमाल

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप खोलें।
  • अब फीड के सबसे ऊपर दाईं ओर मैसेंजर पर टैप करें।
  • फिर उस चैट पर टैप करें, जिसे आप वैनिश मोड में मैसेज भेजना चाहते हैं।

  • अब आखिर मे अपनी चैट से, वैनिश मोड चालू करने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें।
  • अगर आप वैनिश मोड को बंद करना चाहते हैं, तो आपको अपनी चैट में फिर से स्वाइप करना होगा।

बता दें कि हर बार जब कोई वैनिश मोड में संदेश भेजता है, तो Instagram आपको सूचित करेगा। वहीं अगर कोई आपको वैनिश मोड के बाहर कोई नया मैसेज भेजते हैं तो भी आपको सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - अब उड़कर आएगा आपका पार्सल, इस कंपनी ने शुरू की ड्रोन डिलीवरी सर्विस