Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Photomath App: आपको परेशान नहीं कर सकेंगे गणित के सवाल, Google का यह ऐप आएगा बड़े काम; बस Scan कीजिए और...

Google ने गणित की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए Photomath ऐप पेश की है। यह ऐप गणित की प्रॉब्लम की स्टेप-बाय-स्टेप सॉल्यूशन प्रोवाइड करेगी। गूगल ने इस ऐप को साल 2014 में पेश किया था जो अब Android और iOS के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। यहां हम आपको ऐप यूज करने के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 01 Mar 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
Google Play और Apple App स्टोर पर उपलब्ध है Photomath App

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं। ऐसे में छात्र कमर कसकर पढ़ाई में जुट गए हैं। अक्सर गणित के सवालों में छात्र उलझ जाते हैं। उनकी उलझन को कम करने के लिए Google नई ऐप लेकर आया है। इस ऐप का नाम Photomath है, जो छात्रों को लर्निंग और प्रोब्लम सॉल्विंग में मददगार होगा।

Photomath कहां से करें डाउनलोड

Google की यह ऐप Google Play और Apple App स्टोर पर उपलब्ध है। कंपनी ने फोटोमैथ ऐप को साल 2022 में एक्वायर किया था। दोनों ऐप अब एंड्रॉइंड और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

Photomath ऐप कैसे काम करती है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस ऐप के जरिए किसी भी मैथ इक्वेशन (गणित की समीकरण) की फोटो अपलोड करने पर आपको स्टेप-बाय-स्टेप सॉल्यूशन ऑफर करता है। यह ऐप वर्ड प्रॉब्लम, इक्वेशन, टिग्नोमैट्री (त्रिकोणमिति), कैलकुलस जैसी गणित की कई प्रॉब्लम को चुटकियों में सॉल्व कर सकती है।

यह भी पढ़ें : Xiaomi स्मार्टफोन यूजर्स की आएगी मौज, इन डिवाइस को मिलेगा HyperOS अपडेट; ऐसे करना है डाउनलोड

कैसे यूज करें Photomath ऐप?

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने फोन में Photomath ऐप डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा।

स्टेप 2. ऐप ओपन करें और इन-बिल्ट स्कैनर से मैथ प्रॉब्लम की क्लीयर इमेज स्कैन कर अपलोड करें। यह सुनिश्चित करें कि प्रॉब्लम की कोई डिटेल न छूटे। आप चाहें तो प्रॉब्लम को ऐप में मैनुअली भी डाल सकते हैं।

स्टेप 3. जैसे ही यह पूरा हो जाए तो आपको मैथ प्रॉब्लम की स्टेप-बाय-स्टेप सॉल्यूशन मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें : MWC 2024: रोबोट डॉग से लेकर फ्लाइंग कार तक, मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में दिखी इन अनोखे गैजेट्स की झलक