Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

I Love You प्यार का इजहार नहीं वायरस है!

I Love You ये तीन शब्द जब इंसान सुनता है तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता,लेकिन यही तीन शब्द अगर आपके कंप्यूटर में आ जाएं तो समझ लें कि उसका भगवान ही मालिक है क्योंकि ये एक वायरस का नाम है

By MMI TeamEdited By: Updated: Thu, 24 Mar 2016 02:00 PM (IST)
Hero Image

I Love You ये तीन शब्द जब इंसान सुनता है तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता,लेकिन यही तीन शब्द अगर आपके कंप्यूटर में आ जाएं तो समझ लें कि उसका भगवान ही मालिक है क्योंकि ये एक वायरस का नाम है, जो मात्र कुछ सेकेंड में आपके कंप्यूटर को क्रैश करने की क्षमता रखता है।

I Love You इतना खतरनाक वायरस है कि यह किसी भी डिपार्टमेंट के सभी कंप्यूटर्स को एकसाथ खराब कर सकता है। साल 2000 में यह पहचान में आया था। तब से अब तक हजारों कंप्यूटर्स को यह वायरस नुकसान पहुंचा चुका है।

पढ़े : Galaxy S7 की असल कीमत है 15 हजार, लेकिन मिलता है 48 हजार में

ऐसे करता है कंप्यूटर में एंटर यह वायरस:
ईमेल के द्वारा यह वायरस यूजर के कंप्यूटर में घुसता है और इसका सब्जेक्ट I Love You होता है, इसके साथ Love Letter For You अटैचमेंट होता है। यूजर जैसे ही अपनी मेल कंप्यूटर में खोलता है तो यह वायरस एक्टिव हो जाता है और फिर खुद-ब-खुद रिफ्लेक्ट हो जाता है और आपके इनबॉक्स में उपलब्ध 50 लोगों को वही मैसेज भेज देता है, जिस मैसेज के द्वारा यह आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल हुआ था। बस एक बार घुस जाने पर यह पूरे सर्वर और मेल सिस्टम को क्रैश कर देता है। यह वायरस पेजर और पेजिंग सर्विसेज को भी नुकसान पहुंचा कर बंद करने का कारण बन चुका है।