Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IBM Layoffs: नहीं थम रहा टेक कंपनियों में छंटनी का दौर, आईबीएम ने 3900 कर्मचारियों को किया बाहर

IBM Layoffs हाल ही में गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों का नाम कर्मचारियों की छंटनी को लेकर सामने आ रहा था। वहीं अब इस कड़ी में टेक कंपनी आईबीएम ने भी अपना नाम दर्ज करवा लिया है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 26 Jan 2023 10:49 AM (IST)
Hero Image
IBM Layoffs IBM also did lay-off fired 3900 employees, Pic Courtesy- jagran

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tech Layoffs: एक के बाद एक बड़ी टेक कंपनियों में कर्मचारियों के निकाले जाने का ऐलान किया जा रहा है। जहां हाल ही में सर्च इंजन गूगल से जॉब कट की खबर समाने आई थी अब बड़ी टेक कंपनी आईबीएम से भी ऐसी ही खबरें आ रही हैं।

कंपनी ने जानकारी दी है कि करीब 3900 कर्मचारियों को ले-आफ की प्रक्रिया का हिस्सा बनना पड़ा है। बीते बुधवार को आईबीएम कोर्प की ओर से जॉब कट की जानकारी दी गई। हालांकि कंपनी की ओर कर्मचारियों को निकाले जाने का कारण भी बताया गया है।

कंपनी ने कहा है कि वह अपने एनुअल कैश टारगेट को इस बार पूरा नहीं कर पाई, यही नहीं कंपनी चौथी तिमाही में अपने टारगेट रेवेन्यू को अचीव करने में भी पिछड़ी।

कंपनी के सीएफओ जेम्स कवानुघ ने क्या कहा

एक रिपोर्ट की मानें तो बीते बुधवार को कंपनी के सीएफओ जेम्स कवानुघ (Chief Financial Officer James Kavanaugh) ने कहा है कर्मचारियों की छंटनी के बाद भी कंपनी भर्ती प्रक्रिया को जारी रखेगी। इसके अलावा कंपनी ने कहा है कि ले-ऑफ के कारण उसे जनवरी से मार्च अवधि के लिए 300 मिलियन डॉलर का चार्ज भी देना पड़ेगा। बता दें कंपनी के शेयर्स में भी 2 फीसदी की गिरावट भी दर्ज हुई है।

कर्मचारियों की छंटनी करने को लेकर इन कंपनियों का नाम भी लिस्ट में शामिल

दरअसल, आईबीएम से पहले गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, मेटा, अमेजन और ट्विटर जैसी कंपनियों के नाम कर्मचारियों की छंटनी को लेकर सामने आए हैं। हालांकि इनमें से अधिकतर कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी की वजह आर्थिक मंदी की आंशका को बताया है।

टेक कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को निकाले जाने की प्रक्रिया बीते साल के आखिरी महीनों में ही शुरू हो गई थी। एक रिपोर्ट की मानें तो टेक कंपनियों से अब करीब 1.50 लाख कर्मचारियों को छंटनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा है।

ये भी पढ़ेंः Microsoft down: माइक्रोसॉफ्ट की टीम, आउटलुक और स्टोर सर्विस में बाधा, यूजर्स को हो रही परेशानी

पैरों की थिरकन से प्ले होगा म्यूजिक, Apple HomePod का नया फीचर करेगा कमाल