Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं इस्तेमाल कर पा रहे हैं WhatsApp Web का क्यू आर कोड, तुरंत अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में दूर होगी समस्या

हम ऑफिस में ज्यादातर काम अपने वॉट्सऐप पर मैसेज शेयर करके करते हैं। ऐसे में अगर आपका वॉट्सऐप वेब काम न करें तो ? परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं जो आपको ऐसे स्थिति में मदद करेगी।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 03 May 2023 02:08 PM (IST)
Hero Image
Use these tips if WhatsApp web QR code is not working

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में लाखों ऐसे यूजर्स है, जो अपने परिवार वालों और दोस्तों से जुड़े रहने में मदद करता है। फिलहाल मेटा वर्तमान में उपलब्ध सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। जैसा कि हम जानते हैं क स्मार्टफोन पर ऐप का उपयोग करने के अलावा यूजर वॉट्सऐप वेब के माध्यम से पीसी पर अपने खातों को लिंक्ड डिवाइस फीचर के माध्यम से लिंक करके भी लॉगिन कर सकते हैं।

इसके लिए यूजर्स को बस अपने डेस्कटॉप स्क्रीन पर दिखाई एक क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और वे अपने पीसी पर अपने संदेश, वीडियो और फोटो एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा भी हो सकता है जब आपके कंप्यूटर पर दिखाई देने वाला क्यूआर कोड आपके स्मार्टफोन कैमरे द्वारा नहीं पहचाना जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं

अपडेट करें वॉट्सऐप

अगर आपका वॉट्सऐप अपडेट नहीं है तो आपको इसको अपडेट करने की जरूरत होगी। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ऐप लेटेस्ट वर्जन में अपडेट किया गया है। इसके लिए आप ऐप स्टोर या Google Play पर अपडेट की जांच कर सकते हैं।

वॉट्सऐप के बिल्ट-इन क्यूआर कोड स्कैनर का करें उपयोग

कुछ लोग वॉट्सऐप वेब क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए फोन के इन-बिल्ट स्कैनर जैसे मनमाने क्यूआर कोड स्कैनर का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। पीसी पर वॉट्सऐप का उपयोग करने के लिए यूजर्स को वॉट्सऐप के बिल्ट-इन क्यूआर कोड स्कैनर का उपयोग करके कोड को स्कैन करना होगा।

इंटरनेट कनेक्टिविटी की करें जांच

वॉट्सऐप लिंक करने की प्रक्रिया के लिए एक मजबूत इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। ऐसे में जांचें कि क्या आपका फोन किसी नेटवर्क से जुड़ा है, और अगर उपलब्ध हो तो लिंक करने के लिए एक अलग इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने का प्रयास करें।

Android पर कैश साफ करें

अगर आपका वॉट्सऐप कनेक्ट नहीं हो रहा तो आप कैश साफ करें और दोबारा प्रयास करें। अधिकांश ऐप्स की तरह,वॉट्सऐप में भी ऐप के कैशे को साफ करने का विकल्प होता है।

कम उपयोग किए जाने वाले लिंक्ड डिवाइस को हटा दें

एक वॉट्सऐप अकाउंट चार डिवाइसों को लिंक कर सकता है। इसलिए अगर आप अपने स्मार्टफोन से वॉट्सऐप वेब क्यूआर कोड को स्कैन करने में असमर्थ हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि कम उपयोग किए जाने वाले डिवाइस को अनलिंक करें।

आप इन सुधारों का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और वॉट्सऐप वेब से फिर से जुड़ सकते हैं। हालांकि अगर समस्या अभी भी बनी रहती है, तो आप वॉट्सऐप को मोबाइल ऐप या ईमेल के माध्यम से इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।