Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top Technology Companies: भारत की ये टॉप टेक्नोलॉजी कंपनियां दुनिया में कर रही राज

Indias Top Technology Companies आईटी कंपनियां मशीन लर्निंग क्लाउड इंटरनेट ऑफ थिंग्स नेटवर्किंग वेब टेक्नोलॉजी और मोबाइल टेक्नोलॉजी आदि जैसी टेक्नोलॉजी पर काम करती है। आज हम आपको देश की टॉप 10 टेक कंपनियों के बारे में बताने वाले हैं जिनके नाम का डंका विदेशों में भी बजता है। आईटी सेक्टर यूजर की सोच को हकीकत में बदलने की ताकत रखती है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 12 Aug 2023 08:40 PM (IST)
Hero Image
देश की टॉप 10 टेक कंपनियों के बारे में बताने वाले हैं जिनके नाम का डंका विदेशों में बजता है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आईटी सेक्टर की बात करें तो यह दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सेक्टर है। यह सेक्टर यूजर की सोच को हकीकत में बदलने की ताकत रखती है। एक रिपोर्ट बताती है कि वित्त वर्ष 2023 में भारत से आईटी निर्यात राजस्व 8.3% से बढ़कर अनुमानित $236 बिलियन हो गया है।

बता दें, आईटी कंपनियां मशीन लर्निंग, क्लाउड, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, नेटवर्किंग, वेब टेक्नोलॉजी और मोबाइल टेक्नोलॉजी आदि जैसी टेक्नोलॉजी पर काम करती है। आज हम आपको देश की टॉप 10 टेक कंपनियों के बारे में बताने वाले हैं जिनके नाम का डंका विदेशों में भी बजता है।

Infosys Ltd.

एक भारतीय बहुराष्ट्रीय संगठन जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है, इंफोसिस विभिन्न उद्योगों में व्यवसायों को परामर्श, आउटसोर्सिंग और आईटी सेवाएं प्रदान करता है। 2 जुलाई 1981 को पुणे में सात इंजीनियरों ने इसे बनाया। बाजार में प्रवेश करने के लगभग चालीस साल बाद, अगस्त 2021 में, इंफोसिस 100 बिलियन डॉलर का बाजार मूल्यांकन करने वाली चौथी भारतीय कंपनी बन गई।

HCL Tech Ltd.

शिव नादर ने 25 साल पहले एचसीएल एंटरप्राइज की एक इकाई एचसीएल टेक की स्थापना की थी। इसके दुनिया भर में कार्यालय हैं और इसका मुख्य कार्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में है। बाजार पूंजीकरण के अनुसार, एचसीएल टेक भारत के शीर्ष आईटी शेयरों में से एक है और भारत में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली शीर्ष बीस कंपनियों में से एक है।

TCS

बाजार मूल्य के हिसाब से टीसीएस दुनिया के सबसे मूल्यवान आईटी व्यवसायों में से एक है। टाटा समूह की कंपनी टीसीएस 46 विभिन्न देशों में काम करती है। 1968 में, इसे पहली बार "टाटा कंप्यूटर सिस्टम्स" नाम से स्थापित किया गया था। 2004 में, इसे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया था। अपनी स्थापना के 53 साल बाद, टीसीएस वर्तमान में कुल 50 सहायक व्यवसायों का दावा करती है और इसे वैश्विक आईटी दिग्गज माना जाता है।

Cognizant

1994 में स्थापित, कॉग्निजेंट भारत में एक बड़ी आईटी सेवा फर्म है। यह बैंगलोर में स्थित है और दुनिया भर में इसके 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं। इसका कुल राजस्व US $18.5B है और 2022 फॉर्च्यून 500 में #194 स्थान पर है। उनके प्रमुख ग्राहक शीर्ष 30 बड़ी फार्मा कंपनियों के साथ काम करने वाली फार्मास्युटिकल फर्मों से हैं। कंपनी तेजी से बदलते परिवेश में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए प्रौद्योगिकी को उन्नत करने, प्रक्रियाओं को नया रूप देने और अनुभवों को बदलने में सहायता करती है।

L&T Technology Services Ltd.

भारत में अपने मुख्यालय के साथ इंजीनियरिंग अनुसंधान और विकास सेवाओं का प्रदाता एल एंड टी टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड है। एंबेडेड सिस्टम, उत्पाद सॉफ्टवेयर, इंजीनियरिंग एनालिटिक्स, मैकेनिकल और विनिर्माण इंजीनियरिंग, और प्लांट इंजीनियरिंग सभी क्षेत्र हैं जिनमें कंपनी सेवाएं और समाधान प्रदान करती है।

Tech Mahindra

1986 में स्थापित, टेक महिंद्रा भारत की शीर्ष आईटी कंपनियों में से एक है जिसका मुख्यालय पुणे में है। निगम की भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और अन्य वैश्विक स्थानों में शाखाएँ हैं। यह फर्म वैश्विक स्तर पर एंड-टू-एंड डिजिटल परिवर्तन की अनुमति देने के लिए 5जी, क्रिप्टोकरेंसी, कंप्यूटर साइंस, एआई आदि जैसी अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों के दोहन पर केंद्रित है।

Larsen & Turbo Infotech Ltd.

लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक लिमिटेड जिसे एलटीआई के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत की एक वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 23 दिसंबर 1996 को की गई थी. NASSCOM के अनुसार लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में स्थापित लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक (एलटीआई) निर्यात राजस्व के मामले में छठी सबसे बड़ी भारतीय आईटी सेवा कंपनी है।