Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेजी से 5G लाने वाले टॉप 3 देशों की लिस्ट में शामिल हुआ भारत, जानिए क्यों मिला ये स्थान

5G रोलआउट के कारण भारत दुनिया के टॉप तीन देशों में से एक बन गया है जिनके पास सबसे बड़ा 5G इंस्टॉल बेस है। नोकिया के सीईओ में अपने 6G रिसर्च लैब के उद्घाटन के दौरान इस बात की जानकारी दी। बता दें कि जियो और एयरटेल अपने 5G नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए करोड़ो रुपये खर्च करने को तैयार है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 06 Oct 2023 12:54 PM (IST)
Hero Image
सबसे बड़ा 5G इंस्टॉल बेस लाने वाले टॉप 3 देशों की लिस्ट में शामिल हुआ भारत

पीटीआई, नई दिल्ली। हाल ही में नोकिया के सीईओ ने भारत को उन टॉप 3 देशों की लिस्ट में शामिल किया है, जिन्होंने 5G नेटवर्क को पूरे देश में तेजी से इंस्टॉल किया है। नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने बीते गुरुवार को बेंगलुरु में अपने 6G रिसर्च लैब के उद्घाटन के दौरान भारत की तारीफ करते हुए ऐसा कहा।

लुंडमार्क ने कहा कि भारत में 5G रोल-आउट उल्लेखनीय रहा है। इतना ही नहीं यह अब तक के सबसे तेज टेलीकॉम नेटवर्क रोल-आउट में से एक रहा है। इसका मतलब है कि भारत अब दुनिया के टॉप तीन देशों में से एक है, जिनके पास सबसे बड़ा 5G इंस्टॉल बेस है, जो आपको बेहतर 5G डाउनलोड स्पीड भी देता है।

यह भी पढें- 5G In India: स्पीड, कवरेज और एक्सपीरियंस को लेकर भारत ने दर्ज किया रिकॉर्ड, 4G से कितनी बेहतर नई टेक्नोलॉजी

शिपमेंट में गिरावट की भरपाई

  • इतना ही नहीं 5G रोलआउट ने भौगोलिक क्षेत्रों में टेलीकॉम गियर शिपमेंट में आई गिरावट की भरपाई में भी काफी मदद की। इसमें एरिक्सन और नोकिया जैसी कंपनियां है, जिनके कारोबार में गिरावट की भरपाई हो पाई है।
  • नोकिया ने 2023 की जून तिमाही रिपोर्ट में भारत की सेल में 333 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ लगभग 9,500 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल किया।
  • अगर एरिक्सन की बात कें तो इसमे जून 2023 तिमाही में कुछ क्षेत्रों- दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिनिया और भारत में अपनी शुद्ध बिक्री में 74 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो लगभग 10,700 करोड़ रुपये रही। यह इसके कारोबार का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा है।

जियो और एयरटेल खर्चेगी करोड़ों रुपये

  • जेएम फाइनेंशियल की एक रिपोर्ट में पता चला है कि अपने नेटवर्क को मजबूत और बेहतर बनाने रिलायंस जियो और भारती एयरटेल इस वित्त वर्ष में लगभग 75,000 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती हैं।
  • वहीं वित्त वर्ष 2024 में Jio लगभग 42,000 करोड़ रुपये और भारती एयरटेल लगभग 33,000 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है।
  • यह खर्चे तब तक ही किए जाएंगे जब तक कि 5G नेटवर्क रोल-आउट लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता है।

यह भी पढें- 5G in India: 8 शहरों से शुरू हुआ सफर आज 10 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा पार, साल के अंत तक हर घर होगी नई टेक्नोलॉजी