Move to Jagran APP

India Mobile Congress (IMC 2023) का हुआ एलान, 6G और टेलीकॉम पर रहेगा फोकस

India Mobile Congress 2023 इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 की तारीख का एलान हो गया है। इस साल IMC 2023 का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में 27 से 29 अक्टूबर को होगा। पहली बार IMC का आयोजन 20217 में हुआ था। इस साल IMC का फोकस टेलीकॉम इंडस्ट्री की टेक्नोलॉजी पर होगा। इसके साथ ही स्टार्ट-अप प्रोग्राम Aspire भी लॉन्च किया जाएगा।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Wed, 12 Jul 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
India Mobile Congress 2023 scheduled for October 27 to 29.

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) का 7वां संस्करण 27 से 29 अक्टूबर तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होगा। दूरसंचार विभाग (DoT) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) इस कार्यक्रम की सह-मेजबानी कर रहे हैं। इस साल के IMC का विषय "ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन" है, जो इसे इंडस्ट्री के लीडर्स, सरकारी अधिकारियों, शिक्षाविदों और अन्य प्रमुख हितधारकों के लिए अपने टेक्नोलॉजी इनोवेशन को शोकेस करने का आदर्श मंच उपलब्ध कराएगा।

2017 में हुई थी IMC की शुरुआत

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस साल 5,000 वरिष्ठ अधिकारियों, 350 अतिथि वक्ताओं और 400 प्रदर्शकों सहित 100,000 से अधिक प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है। 2017 में अपनी शुरुआत के बाद से, IMC ने वैश्विक बाजार में भारत की स्थिति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

टेलीकॉम टेक्नोलॉजी पर रहेगा फोकस

IMC डिजिटल इनोवेशन के भविष्य को आकार देने के लिए इंडस्ट्री के लीडिंग एक्सपर्ट के लिए महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म बन गया है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस से ही 5G को लॉन्च किया था।

इस साल IMC में टेलीकॉम टेक्नोलॉजी पर फोकस रहेगा, जिसमें 6G और अलग-अलग इंडस्ट्री में AI के बढ़ते उपयोग शामिल हैं। इसके साथ ही एज कंप्यूटिंग, इंडस्ट्री 4.0 और इंडिया स्टैक को लेकर भी नई जानकारी मिलेगी।

IMC की भूमिका

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का लक्ष्य वैश्विक डिजिटल क्रांति में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित करना है। इस इवेंट में 5G, 6G, ब्रॉडकास्ट, सैटेलाइट, सेमीकंडक्टर, ड्रोन जैसे विभिन्न क्षेत्री की प्रमुख टेक्नोलॉजी को दिखाया जाएगा।

स्टार्ट-अप प्रोग्राम Aspire होगा लॉन्च

इस साल, IMC में Aspire प्रोग्राम को लॉन्च किया जाएगा। यह एक प्रमुख स्टार्ट-अप कार्यक्रम है जो दूरसंचार और डिजिटल डोमेन में युवा इनोवेटर्स और इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स के बीच एक पुल का काम करेगा।