Move to Jagran APP

भारत में सबसे सस्ता डेटा, IMC 2024 में बोले पीएम मोदी; AI पर भी रहा जोर

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 (IMC 2024) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा भारत में दुनिया के कई देशों की तुलना में बहुत सस्ता डेटा मिलता है। देश के ज्यादातर इलाकों में 5G कनेक्टिविटी का विस्तार हो चुका है। 6G पर भी तेजी से काम हो रहा है। पीएम मोदी के अलावा इस इवेंट में टेलीकॉम मिनिस्टर और आकाश अंबानी ने भी इंटरनेट के साथ ही एआई पर जोर दिया।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 15 Oct 2024 12:53 PM (IST)
Hero Image
भारत टेलीकॉम सेक्टर में इनोवेशन और डेवलपमेंट में लगातार काम कर रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 (IMC 2024) का आगाज हो गया है। इसका उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। सेमिनार का आठवां संस्करण दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है। इसमें टेक दिग्गज कई गैजेट्स और एआई से जुड़ी तमाम घोषणाएं कर सकते हैं। 18 अक्टूबर तक चलने वाले इस इवेंट में कई चीजें होंगी, जिन पर टेक कंपनियों का फोकस रहने वाला है। इस इवेंट में पीएम मोदी और आकाश अंबानी ने 6G और इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार को लेकर क्या कहा? आइए जानते हैं।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

इसमें पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में लगभग देश के हर जिले में 5G कनेक्टिविटी का पहुंच चुकी है। आज से दो साल पहले 5G लॉन्च किया गया था, जिसका दिन-ब-दिन तेजी से विस्तार हो रहा है। भारत में वर्तमान समय में 5G का बड़ा बाजार है। हम 6G को भी अब देशभर में पहुंचाने पर काम कर रहे हैं। मोदी ने भारत में डेटा की कीमतों पर पर भी जोर दिया।

इन्होंने कहा भारत में दुनिया के कई देशों की तुलना में सस्ता डेटा मिलता है। भारत में डेटा की लागत सिर्फ 12 सेंट (10.09 रु) प्रति जीबी है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत टेलीकॉम सेक्टर में इनोवेशन और डेवलपमेंट में लगातार काम कर रहा है।

भारत में 1.16 अरब मोबाइल कनेक्शन

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी लोगों को संबोधित किया और कहा कि भारत में मोबाइल कनेक्शन की संख्या मौजूदा वक्त में 1.16 अरब है, जो पहले 90.4 करोड़ थी। सिंधिया ने कहा भारत में 5G नेटवर्क को विस्तार करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। पिछले कुछ समय में देश के ज्यादातर इलाकों में इंटरनेट पहुंचाया गया है।

आकाश अंबानी AI पर दिया जोर

इस इवेंट में आकाश अंबानी भी बोले, इन्होंने कहा विकसित भारत के सपने के साकार करने के लिए AI अत्यंत महत्वपूर्ण है। और जियो ने एआई के फायदे को हर भारतीय तक पहुंचाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। ठीक वैसा ही जैसा कि हमने मोबाइल ब्रॉडबैंड के साथ किया था। हम किफायती कीमतों पर शक्तिशाली एआई मॉडल और सर्विस आम जनता को देने के लिए तैयार हैं। इसके लिए हम एक राष्ट्रीय एआई इंफ्रास्ट्रक्चर का आधार तैयार कर रहे हैं।

पीएम मोदी की विजनरी लीडरशिप

प्रधानमंत्री की विजनरी लीडरशिप की प्रशंसा करते हुए आकाश अंबानी ने कहा कि “आज भारतीय मोबाइल कंपनियां और फलते-फूलते स्टार्ट-अप इकोसिस्टम की वजह से भारत विकसित देशों सहित दुनिया भर को एआई सॉल्युशन दे सकता है। सरकार द्वारा उद्योग और इनोवेशन को आगे बढ़ाने के कारण भारत में सबसे बड़ी डिजिटल क्रांति आई है। नए भारत में कारोबार अब पूरी तरह बदल गया है। 145 करोड़ भारतीयों की जरूरतों और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए सरकार और उद्योग तालमेल के साथ काम कर रहे हैं।