Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में पीसी की बढ़ी डिमांड, दिसंबर तिमाही में HP को पीछे छोड़ ये बना टॉप ब्रांड

अगर कैलेंडर ईयर 2020 की बात करें तो भारत में 10.2 मिलियन पीसी का शिपमेंट किया गया है जो पिछले साल के मुकाबले 6.4 फीसदी कम है। जबकि डेस्कटॉप शिपमेंट में 33.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Thu, 18 Feb 2021 06:05 PM (IST)
Hero Image
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। साल 2020 में भारत में पर्सनल कंप्यूटर की डिमांड काफी रही है। पिछले साल दिसंबर तिमाही में कुल 2.9 मिलियन पीसी की बिक्री हुई है। इसमें लैपटॉप, डेस्कटॉप और वर्क स्टेशन शामिल रहे हैं, जो पिछले साल के मुकाबले 27 फीसदी ज्यादा है। इसका खुलासा इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है। अगर लैपटॉप की बात करें, तो इसमें 6 की ग्रोथ दर्ज की गई है। इस दौरान लैपटॉप का शिपमेंट करीब 7.9 मिलियन रहा। कैलेंडर ईयर 2020 में भारत में 10.2 मिलियन पीसी का शिपमेंट किया गया है, जो पिछले साल के मुकाबले 6.4 फीसदी कम है। जबकि डेस्कटॉप शिपमेंट में 33.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

लैपटॉप शिपमेंट में तेजी 

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक एंट्री लेवल सीपीयू की कमी और पैनल के असर के चलते लैपटॉप के शिपमेंट में तेजी ग्रोथ दर्ज की गई है। ऑनलाइन लर्निंग और नोटबुक की डिमांड के चलते पीसी की ग्रोथ बढ़ी है। भारत में नोटबुक पीसी फास्टेस्ट ग्रोइंग कैटेगरी बन गई है, जिससे मालूम चलता है कि भारत में गेमिंग की डिमांड बढ़ी है। भारत में कंज्यूमर सेगमेंट में 74.1 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज की गई है। जबकि इंटरप्राइजेज सेगमेंट में 14.1 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज की गई है। 

Dell ने HP को छोड़ा पीछे 

अगर ब्रांड के हिसाब से बात करें, तो Dell ने HP को पीछे छोड़ दिया है और इस तरह 27 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Dell भारत का लीडिंग पीसी ब्रांड बन गया है। इसमें दिसंबर तिमाही में 57.1 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। Dell बिजनेस सेगमेंट का लीडिंग ब्रांड बनकर उभरा है। हालांकि कंज्यूमर सेगमेंट में HP लीडिंग ब्रांड है। इसमें सेगमेंट में 47 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। चाइनीज ब्रांड Lenovo इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर है।