Move to Jagran APP

India Post Scam: इंडिया पोस्ट के नाम पर हो रहा स्कैम, रहें सावधान नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

इंडिया पोस्ट के जुड़ा एक स्कैम सामने आया है। हाल ही में एक मैसेज लोगों के बीच प्रसारित हो रहा है जिसमें यूजर्स से अपने पते का डिटेल अपडेट करने के लिए कहा गया है। पीआईबी फेक्ट चेक ने इस मैसेज की जांच की है और पुष्टि की है कि ये संदेश फेक है और लोगों के ऐसे मैसेज से सचेत रहने की जरूरत है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 20 Jun 2024 12:03 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 12:03 PM (IST)
डिलीवरी एड्रेस अपडेट करने के नाम पर चल रहा है नया स्कैम

टेक्नोलॉजी डेस्‍क, नई दिल्ली। बढ़ती टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन जीने के तरीके में बहुत बदलाव किया है। भले ही इसकी वजह की लोगों को जीवन आसान और सहज हुआ है, लेकिन इससे कई नुकसान भी हुए है। टेक्नोलॉजी ने स्कैमर्स को नए विकल्प दिए है, जिससे वो लोगों के आसनी से ठग पा रहे हैं।

हाल ही में एक नया मामला सामने आया है, जिसमें इंडिया पोस्ट से जुड़ा एक SMS सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें लोगों को उनका एड्रेस अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है। ये SMS एक फिशिंग स्कैम है , जिससे आपको सावधान रहना चाहिए ! गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के लिए एक सरकारी पहल PIB फैक्ट चेक ने पुष्टि की है कि इंडिया पोस्ट से पता अपडेट करने का दावा करने वाले य़े संदेश फर्जी हैं।

क्या है स्कैम ?

  • लोगो को इंडिया पोस्ट से जुड़े इस स्कैम संदेश में दावा किया जाता है कि आपका पैकेज गोदाम में है और अधूरी एड्रेस जानकारी के कारण डिलीवरी का प्रयास विफल हो गया।
  • यह मैसेज आपको पैकेज वापस होने से बचाने के लिए 48 घंटे के भीतर अपना पता अपडेट करने का आग्रह करता है। इस मैसेज के साथ एक संदिग्ध लिंक (indisposegvs.top/IN) भी दिया गया है।
  • पीआईबी फैक्ट चेक ने इस मैसेज को #FAKE के रूप में सत्यापित किया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इंडिया पोस्ट डिलीवरी के लिए पता अपडेट करने का अनुरोध करने वाले SMS नहीं भेजता है।

यह भी पढ़ें - AC Service Tips: बिना एक रूपये दिए आसानी से हो जाएगी AC की सर्विसिंग, फिल्टर को साफ करने के ये हैं सरल तरीके

कैसे रहें सुरक्षित?

  • अनजान नंबरों से आने वाले मैसेज पर भरोसा न करें, खासकर उन पर जो एड्रेस या नंबर के एर्जेंट अपडेट के लिए कहते हैं।
  • अगर कोई संदेश किसी कंपनी से होने का दावा करता है, तो उन्हें सीधे वेरिफाइड फोन नंबर या वेबसाइट के जरिए संपर्क करें।टेक्स्ट में दिए गए नंबरों या वेबसाइट का उपयोग नहीं करें।
  • संदिग्ध टेक्स्ट में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से बचें। यदि बहुत जरूरी हो तो मैन्युअली वेबसाइट का एड्रेस टाइप करें।
  • इसके अलावा टेक्स्ट संदेश के जरिए कभी भी पर्सनल या वित्तीय जानकारी को शेयर न करें। साथ ही किसी भी संदिग्ध टेक्स्ट की रिपोर्ट उचित अधिकारियों को करें।

यह भी पढ़ें- बिना इंटरनेट के भी ठीक समय पर सेंड हो जाएगा मेल, बस Gmail की इस ट्रिक का करना होगा इस्तेमाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.