Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Mobile Congress 2023 में बोले आकाश अंबानी 5G में भारत ने लगाई बड़ी छलांग, एक साल में पहुंचा टॉप 3 में..

इंडिया मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत हो चुकी है। टेक्नोलॉजी से जुड़े लोग और भारत की टेलीकॉम कंपनियां एशिया के इस सबसे बड़े इवेंट का हिस्सा बनी है। इस इवेंट के दौरान रिलायंस जियो का नेतृत्व करने पहुंचे आकाश अंबानी ने 5G के विकास को लेकर कहा कि भारत 1 साल में टॉप 3 की लिस्ट में आ गया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 27 Oct 2023 12:43 PM (IST)
Hero Image
भारत ने लगाई ऊंची छलांग , 5G को फैलाने में रहा 3 नंबर पर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली।  देश में 5G लॉन्च हुए अभी एक साल ही हुआ है और पिछले साल भर में भारत, रिलायंस जियो के दम पर दुनिया में 5G नेटवर्क के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। रिलायंस जियो ने हर 10 सेकेंड प्रति सेल की दर से पिछले साल भर में करीब 10 लाख 5G सेल देश भर में लगाए हैं।

देश के कुल 5G नेटवर्क का 85 फीसदी हिस्सा रिलायंस जियो ने लगाया है। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर विजन का जिक्र करते हुए आकाश अंबानी ने कहा

आपने हमें भारत को हाईटेक तरीके से आत्मनिर्भर बनाने को कहा था। हमने इस पर काम किया है, जियो का5Gरोलआउट 100% इन-हाउस 5G स्टैक पर काम करता है, जिसे पूरी तरह से भारतीय प्रतिभाओं ने डिजाइन और विकसित किया है। 12 करोड़ से अधिक5Gउपभोक्ताओं के साथ आज भारत दुनिया के शीर्ष तीन5Gसक्षम देशों में से एक है

टेक्नोलॉजी में नया मुकाम हासिल करेगा भारत

दुनिया के सबसे ऊंचे स्टैच्यू ऑप यूनिटी के बारे में बात करते हुए आकाश अंबानी ने कहा कि प्रधानमंत्री से वादा करते हैं कि हम प्रौद्योगिकी की शक्ति के जरिए एक डिजिटल स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाएंगे। जो प्रौद्योगिकी और कनेक्टिविटी की ताकत से भारत को दुनिया में सबसे समृद्ध, तकनीकी रूप से उन्नत, समावेशी और सामंजस्यपूर्ण राष्ट्र बनाने के सपने को पूरा करेगी।

आईएमसी के सभी युवा डिजिटल उद्यमियों, युवा डिजिटल इनोवेटर्स और युवा डिजिटल स्टार्ट-अप की ओर से, मैं आपको आश्वासन देता हूं कि हम भारत के अमृत काल के दौरान इस सपने को साकार करने के लिए जीतोड़ प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ें - India Mobile Congress 2023: Reliance ने पेश किया जियो स्पेस फाइबर, अनकनेक्टेड इलाकों को सैटेलाइट बेस्ड गीगाबिट टेक्नोलॉजी से करेगा कनेक्ट