Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश में बढ़ी डाटा डाउनलोडिंग की रफ्तार, 5G पर मिल रही इतने Mbps की स्पीड

भारत ने अक्टूबर के महीने में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड में 13 महीने का हाई रेट दर्ज किया। जिसके बाद यह वैश्विक स्तर पर 118वें स्थान से 113वें स्थान पर आ गया है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 22 Nov 2022 04:53 PM (IST)
Hero Image
India records high download speed in mobile and fixed broadband

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंटरनेट टेस्टिंग फर्म Ookla ने मंगलवार को कहा कि भारत में मोबाइल डाउनलोड स्पीड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड मेडियन डाउनलोड स्पीड अक्टूबर में 13 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई, जिससे देश को दोनों मेट्रिक्स में वैश्विक रैंकिंग में ऊपर लाने में मदद मिली।

देश ने औसत मोबाइल डाउनलोड गति की वैश्विक रैंकिंग में उच्चतम औसत मोबाइल डाउनलोड गति (सितंबर में 13.87 Mbps से 16.50 Mbps तक) दर्ज की, देश को सितंबर में 118वें स्थान से 113वें स्थान पर ले गया। वैश्विक अग्रणी Ookla के आंकड़ों के अनुसार, भारत के लिए निश्चित ब्रॉडबैंड औसत डाउनलोड स्पीड नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स में 13 महीने के उच्चतम स्तर 48.78 Mbps पर पहुंच गया, जो 48.59 Mbps ही था।

यह भी पढ़ें- सितंबर में Reliance Jio ने जोड़े 7.24 लाख यूजर्स, 4.12 लाख के साथ दूसरे स्थान पर Airtel

मकाऊ ने की सबसे अधिक बढ़ोतरी

अक्टूबर स्पीड टेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, मकाऊ ने रैंक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की, ओवर-ऑल वैश्विक औसत मोबाइल स्पीड में संयुक्त अरब अमीरात विश्व स्तर पर 15 स्थान पर रहा है। ओवर-ऑल वैश्विक फिक्स्ड औसत स्पीड के लिए, मोंटेनेग्रो ने रैंक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की, समग्र वैश्विक स्थिर औसत गति में सिंगापुर के साथ रैंक 1 पर 11 स्थानों की बढ़त हासिल की।

रिलायंस जियो ने दर्ज की 600Mbps औसत डाउनलोड स्पीड

इस बीच, रिलायंस जियो ने दिल्ली में अपने 5G नेटवर्क पर लगभग 600Mbps औसत डाउनलोड स्पीड दर्ज की, जबकि भारत की कुल 5G स्पीड 500Mbps तक पहुंच गई, क्योंकि देश ने अक्टूबर में 5G सेवाएं शुरू की थीं।

वहीं Ookla की 'स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस' रिपोर्ट के अनुसार, टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपने नेटवर्क का परीक्षण कर रहे हैं और उन्होंने 5G डाउनलोड स्पीड को लो-डबल डिजीट (16.27Mbps) से लेकर 809.94Mbps तक देखा है।

यह भी पढ़ें- Apple के इस iPhone पर मिल रहा 7000 रुपये से अधिक का डिस्काउंट, यहां जानें क्या हैं ऑफर्स और स्पेसिफिकेशंस