Move to Jagran APP

2024 की पहली तिमाही में भारत में स्मार्टवॉच की शिपमेंट में स्थिरता, 3 गुना हुई Apple Watch की सेल

2024 की पहली तिमाही (Q1) में स्थिरता रहेगी जो पहली बार है जब शिपमेंट में वृद्धि नहीं हुई है। इस मंदी का कारण अग्रणी ब्रांडों के बीच नवाचार की कमी और सीमित विभेदन है। टॉप तीन ब्रांड्स फायर-बोल्ट नॉइज और बोट की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी Q1 2023 की तुलना में 11% कम हुई है। प्रीमियम सेगमेंट में Apple Watch की शिपमेंट में तीन गुना बढ़ोतरी हुई।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 07 Jun 2024 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2024 11:45 AM (IST)
भारतीय स्मार्टवॉच बाजार में ठहराव: विकास को गति देने के लिए नवाचार की आवश्यकता

पीटीआई, दिल्ली। भारतीय स्मार्टवॉच बाजार, जो कभी बहुत तेजी से आगे बढ़ता था, अब एक बड़ी बाधा से जूझ रहा है। काउंटरपॉइंट टेक्नोलॉजी मार्केट रिसर्च की एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि 2024 की पहली तिमाही (Q1) में स्थिरता रहेगी, जो पहली बार है जब शिपमेंट में वृद्धि नहीं हुई है। इस मंदी का कारण अग्रणी ब्रांडों के बीच नवाचार की कमी और सीमित विभेदन है।

टॉप ब्रांड्स को हो रही समस्या

  • टॉप तीन ब्रांड्स, फायर-बोल्ट, नॉइज और बोट की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी Q1 2023 की तुलना में 11% कम हुई है।
  • 28% हिस्सेदारी के साथ बाजार में अग्रणी होने के बावजूद, फायर-बोल्ट ने शिपमेंट में 15% साल-दर-साल (YoY) गिरावट देखी।
  • नॉइज और बोट को भी शिपमेंट में गिरावट का सामना करना पड़ा, जिसमें नॉइज 24% बाजार हिस्सेदारी पर स्थिर रहा और बोट 15% पर आ गया।

उपभोक्ता मांग में बढ़ोतरी

  • विश्लेषकों का मानना ​​है कि बाजार में सुस्ती का कारण उपभोक्ताओं द्वारा नई स्मार्टवॉच को अपग्रेड करने या खरीदने में हिचकिचाहट है।
  • रिपोर्ट में खरीदार की रुकने के मुख्य कारणों में नई सुविधाओं की कमी और बोर्ड में सीमित नवाचार का हवाला दिया गया है।

एपल वॉच की शिपमेंट में 3 गुना बढ़ोतरी

  • प्रीमियम सेगमेंट में स्थित Apple Watch ने Apple Watch Series 9 और Apple Watch Ultra 2 की शिपमेंट में तीन गुना वृद्धि दर्ज की।
  • Fastrack, एक पारंपरिक घड़ी ब्रांड, ने भी बेहतर वितरण नेटवर्क और नए उत्पाद लॉन्च के साथ अच्छा प्रदर्शन किया।
  • beatXP, एंट्री-लेवल सेगमेंट में कम लागत वाली स्मार्टवॉच पर ध्यान केंद्रित करते हुए, Q1 2024 के दौरान अपने शिपमेंट को दोगुना देखा।
  • Samsung की Galaxy Watch 6 सीरीज ने उनके स्मार्टवॉच शिपमेंट में लगभग आधे का योगदान दिया।
  • जबकि काउंटरपॉइंट ने 2024 में स्मार्टवॉच बाजार के लिए दोहरे अंकों की प्रतिशत गिरावट की भविष्यवाणी की है, लंबी अवधि के लिए आशावाद है। स्मार्टवॉच के लिए नवाचार और नए उपयोग के मामलों के उद्भव से 2026 तक बाजार में सुधार आने की उम्मीद है, हालांकि विकास दर धीमी होगी।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.