Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया के मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड्स की लिस्ट में भारतीय कंपनियों का जलवा, TCS और इंफोसिस शामिल

विश्व के 100 मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड्स में टीसीएस को 46 वां स्थान मिला है जबकि एयरटेल 73वें और इंफोसिस 74वें स्थान पर हैं। लिस्ट में एचडीएफसी बैंक भी 47वें स्थान पर है जो टीसीएस से ठीक नीचे है। इसमें लगातार तीसरी बार एपल टॉप पर रहा है। टॉप 10 में टेक कंपनियों का जलवा रहा है। एनवीडिया को भी इसमें जगह दी गई है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 16 Jun 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
लगातार तीसरी बार एपल इसमें टॉप पर है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। TCS भारत की सबसे बड़ी आईटी सर्विस कंपनी है, जबकि दूसरे नंबर Infosys है। इन दोनों ही कंपनियों को टॉप 100 मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में एयरटेल भारती का नाम भी शामिल है। Kantar BrandZ के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में मोस्ट वैल्यूएबल कंपनियों के बारे में जानकारी दी गई है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, लगातार तीसरी बार एपल मूल्यवान वैश्विक ब्रांड रिपोर्ट में टॉप पर है। इसमें भारत की भी कई कंपनियों को जगह दी गई है। प्रमुख तौर पर इसमें टेक कंपनियां अपना वर्चस्व स्थापित करने में सफल रही हैं।

मोस्ट वैल्यूएबल कंपनियों में शामिल ये नाम

विश्व के 100 मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड्स में टीसीएस (Tata Consultancy Services) को 46 वां स्थान मिला है जबकि, एयरटेल 73वें और इंफोसिस 74वें स्थान पर हैं। लिस्ट में एचडीएफसी बैंक भी 47वें स्थान पर है, जो टीसीएस से ठीक नीचे है। वहीं, सिर्फ टेक्नोलॉजी और सर्विसेज प्लेटफॉर्म की बात करें तो इसमें टीसीएस16वां सबसे बड़ा ब्रांड है जबकि इंफोसिस 20वें स्थान पर है।

इंफोसिस को लगातार इसमें तीसरे साल इसमें जगह मिली है। टेलीकॉम ऑपरेटर्स की लिस्ट एयरटेल 7 वें स्थान पर काबिज है।

टॉप 10 में टेक कंपनियों का जलवा

कैंटर ब्रैंडज मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्रैंड्स रिपोर्ट 2024 में एपल दुनिया की टॉप कंपनी है। टॉप 5 में माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन भी शामिल हैं। इस लिस्ट में टॉप 10 में से 8 टेक्नोलॉजी कंपनियों ने कब्जा किया है।

इस सूची में सेमीकंडक्टर बनाने वाली NVIDIA भी शामिल है। जिसकी ब्रांड वैल्यू 201.8 बिलियन डॉलर है। इस कंपनी को दुनिया के मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड की लिस्ट में 6वां स्थान मिला है।

ये भी पढ़ें- 10 Most Valuable Brands: Apple, Google के अलावा ये हैं दुनिया के टॉप-10 वैल्यूएबल ब्रांड, यहां चेक करें पूरी लिस्ट