Move to Jagran APP

IMC 2024 में दिखी भारत की एआई पावर, कई कंपनियों ने पेश किए अपने प्रोडक्ट

भारत को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का भविष्य का वैश्विक लीडर माना जा रहा है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में 750 से ज्यादा एआई आधारित एप्लीकेशंस प्रदर्शित किए गए। भारत की युवा आबादी तेजी से बढ़ती इकोनॉमी और टेक्नोलॉजी शिक्षा इस उपलब्धि में मददगार साबित हो रही है। इसके साथ एयरटेल की स्पैम कॉल व मैसेज रोकने के लिए AI बेस्ड डिटेक्शन सॉल्यूशंस से करोड़ों ग्राहकों को राहत मिलने वाली है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 19 Oct 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
स्पैम कॉल व मैसेज रोकने के लिए एआई आधारित डिटेक्शन सॉल्यूशंस से करोड़ों ग्राहकों को राहत मिलने वाली है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्यों भविष्य का वैश्विक लीडर माना जाता हैा? यह बात हाल ही में समाप्त हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 (IMC) ने साफ कर दिया है। चार दिनों तक चले इस सम्मेलन में 750 से ज्यादा AI आधारित एप्लीकेशंस, सेवाएं अथवा वस्तुओं का प्रदर्शन किया गया जो भविष्य में ना सिर्फ एक आम भारतीय के जीवन में बड़े बदलाव लाने की क्षमता रखता है बल्कि वैश्विक पटल पर भारतीय प्रौद्योगिकी की प्रतिष्ठा और बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।

AI में ग्लोबल लीडर बनेगा भारत

आइएमसी ने यह भी बताया कि AI में भारतीय युवा पेशेवर जिस तरह से काम कर रहे हैं वैसा उदाहरण दुनिया में कहीं और मिलना मुश्किल है। आइएमसी के सीईओ रामकृष्ण पी का कहना है कि, तेजी से बढ़ती इकोनॉमी, 140 करोड़ की आबादी इसमें बड़ी युवा आबादी और बड़ी संख्या में प्रौद्योगिकी की शिक्षा हासिल करने वाले छात्र- ये कुछ ऐसे तत्व हैं जो भारत को एआई को वैश्विक लीडर बनाएंगे। भारत की संचार कंपनियां जिस तेजी से एआई को अपना रही हैं, वह भी यह संकेत देता है कि कितनी तेजी से एक आम भारतीय के जीवन में इसकी घुसपैठ हो रही है।

स्पैम कॉल रोकने का इंतजाम

लेकिन, यह घुसपैठ संचार सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और आम ग्राहकों के सेवा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए हो रही है। भारतीय एयरटेल की स्पैम कॉल व मैसेज रोकने के लिए एआई आधारित डिटेक्शन सॉल्यूशंस से करोड़ों ग्राहकों को राहत मिलने वाली है। इसी तरह से वोडाफोन आइडिया ने अपने हाईस्पीड नेटवर्क पर रीयल टाइम डायग्नोस्टिक रिपो‌र्ट्स का ट्रांसमिशन प्रदर्शित किया है। इसका फायदा दूर-दराज के इलाकों रहने वाले मरीजों को होगा जो सीधे डॉक्टरों से वीडियो पर बात कर सकेंगे।

मजबूत हो रहा ईकोसिस्टम

यह सॉल्यूशन 30 से अधिक मेडिकल जांच की पेशकश करता है जिसमें 250 रुपये से भी कम कीमत पर वाइटल एवं ब्लड स्क्रीनिंग शामिल है। इसमें भी एआई की अहम भूमिका होगी। भारत की एआई को लेकर काम करने वाली एक स्टार्टअप कंपनी ने एआई से युक्त मार्केटिंग बॉट्स की पेशकश की जिससे मानसिक स्वास्थ्य जैसे गंभीर मुद्दों से निपटना आसान होगा। वहीं अन्य स्टार्टअप्स ने एआई से चलने वाले नशामुक्ति कार्यक्रम की पेशकश की।

फैबलेस सेमीकंडक्टर क्षेत्र में दुनिया की प्रख्यात कंपनी मीडियाटेक ने कहा है कि वह भारत में बेहद किफायदी कीमत वाले एआई बेस्ड चिपसेट को लॉन्च करने को लेकर प्रतिबद्ध है। कंपनी का कहना है कि भारत उसके लिए एक अहम बाजार है और उसका फोकस यहां के ग्राहकों को एआई आधारित उत्पादों के जरिए अपनी सेवाओं को देने पर है। कंपनी भारत में ऐसा इकोसिस्टम बनाने में जुटी है जो स्मार्ट फोन से लेकर लैपटाप तक में एआई से सुसज्जित हार्डवेयर और सॉफ्टेवयर दे।

यह भी पढ़ें- Oneplus 13 का डिजाइन आया सामने, अपग्रेड फीचर्स के साथ जल्द होगी एंट्री