Move to Jagran APP

Infosys की पहली AI सेवा Topaz हुई लॉन्च, बिजनेस वैल्यू बढ़ाने पर कंपनी का फोकस

भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी Infosys ने मंगलवार को Topaz को लॉन्च किया जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों पर आधारित है। टोपाज एआई-फर्स्ट कोर बनाने के लिए Infosys द्वारा लागू एआई फ्रेमवर्क का लाभ उठाता है जो लोगों को संज्ञानात्मक समाधान देने के लिए सशक्त बनाता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 23 May 2023 06:22 PM (IST)
Hero Image
New AI first offering Topaz launched by Infosys

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आईटी प्रमुख Infosys ने मंगलवार यानी 23 मई को Infosys Topaz लॉन्च किया, जो कंपनी की नई पेशकश है। यह डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और जेनेरेटिव एआई को जोड़ती है, जो इस तेजी से विकसित होने वाली तकनीक के बढ़ते महत्व को दर्शाता है।

Infosys ने कहा कि उसने एआई-फर्स्ट कोर विकसित करने के लिए अपने एआई इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग किया है जिसमें संभावित रूप से 12,000 से अधिक यूज केस हैं।

कैसे करता है काम

Infosys टोपाज कनेक्टेड इकोसिस्टम में ज्यादा प्रतिभागियों के वैल्यू लाने के लिए डेटा और इंटेलिजेंस का लोकतंत्रीकरण करता है, जिससे वे बिजनेस मॉडल, एआई-आधारित प्रोडक्ट, सेवाएं और नई राजस्व धाराएं बनाने में सक्षम होते हैं। Infosys की एआई का उद्देश्य पूरे इंडस्ट्री में दक्षता पैदा करना है। यह बिजनेस एक्टिविटी के लिए स्मार्ट उपकरण, प्लेटफॉर्म और ऑटोनॉमस सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का उपयोग करता है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि Infosys का टोपाज भविष्य के लिए उपयोगकर्ता व्यक्तित्व, डेटा आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग ब्लूप्रिंट की पुनर्कल्पना करके संगठन-व्यापी तालमेल को चलाता है। यह उद्यम का उपयोग करके स्व-पर्यवेक्षी (self-supervisory )क्षमताओं का निर्माण करने में भी मदद करता है।

एआई-पावर बिजनेस

कंपनी के अनुसार टोपाज Infosys कोबाल्ट क्लाउड की शक्ति और डेटा एनालिटिक्स को एआई-पावर बिजनेस में परिवर्तित करता है। कंपनी ने एक खाद्य और पेय श्रृंखला के मामले का हवाला दिया, जिसने 95 प्रतिशत से अधिक सटीकता के साथ ‘बेहतर’ ऑफ-स्टोर कंज्यूमर अनुभव देने के लिए नए भागीदारों से आने वाले असंबद्ध डेटा संकेतों को स्वायत्तता से कनेक्ट करने के लिए Infosys टोपाज का लाभ उठाया।

लोगों की क्षमता बढ़ाने में मददगार

Infosys के सीईओ सलिल पारेख ने कहा कि टोपाज हमें लोगों की क्षमता बढ़ाने में मदद कर रहा है, जिसमें हमारे अपने और हमारे ग्राहक दोनों शामिल हैं। हम दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने वाले कार्यक्रमों के लिए अपने ग्राहकों से मजबूत रुचि देख रहे हैं, भले ही व्यवसाय अपने भविष्य के विकास को सुरक्षित करने के इच्छुक हैं।

उन्होंने कहा कि Infosys के खुद के बिजनेस ऑपरेशंस को टोपाज द्वारा जनरेटिव एआई प्लेटफॉर्म और डेटा सॉल्यूशंस की शक्ति लाने से काफी फायदा हुआ है।