Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TikTok को पीछे छोड़ इस ऐप ने रचा इतिहास, बना 2023 में दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला App

इंस्टाग्राम ने सब रिकॉर्ड तोड़ते हुए 2023 में 768 मिलियन डाउनलोड के साथ सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप बन गया है। इस रिकॉर्ड के साथ ही टिकटॉक को पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि टिकटॉक दुनिया भर में 1 अरब यूजर्स के साथ अपनी अच्छी पकड़ बनाए हुए है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 13 Mar 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
TikTok को पीछे छोड़ Instagram निकला आगे, जानिए पूरी डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क नई दिल्ली। भारत के साथ-साथ दुनिया भर में इंस्टाग्राम की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में एक और नई खबर सामने आई है, जिसमें पता चला है मेटा के फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यानी Instagram ने टिकटॉक को पीछे छोड़कर 2023 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले ऐप में अपनी जगह बना ली है।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि टिकटॉक को पछाड़कर इंस्टाग्राम दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है। मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर में मिली जानकारी में बताया गया कि इंस्टाग्राम के ऐप डाउनलोड की कुल संख्या 2023 में 2022 की तुलना में 20% बढ़कर 768 मिलियन तक पहुंच गई।जबकि बाइटडांस के ऐप टिकटॉक के डाउनलोड केवल 4% बढ़कर 733 मिलियन तक ही पहुंच सकें।

टिकटॉक को टक्कर देता इंस्टाग्राम

जैसा कि हम जानते हैं कि इंस्टाग्राम ने टिकटॉक को देखकर ही 2020 में इंस्टाग्राम रील्स जैसे फीचर की शुरुआत की थी, जो यूजर्स को छोटी क्लिप आपने प्लेटफॉर्म पर शेयर करने देता है।

सेंसर टावर के सीनियर इनसाइट्स मैनेजर अब्राहम यूसेफ ने मीडिया को बताया कि पिछले कुछ सालों में इंस्टाग्राम ने अपने रील्स फीचर की लोकप्रियता के साथ-साथ पुराने सोशल मीडिया फीचर्स और फंक्शन्स को अपनाने के मामले में टिकटॉक से बेहतर प्रदर्शन किया है।

बर्नस्टीन के एक विश्लेषक मार्क श्मुलिक ने कहा कि नए यूजर्स को शामिल करने के साथ-साथ, इंस्टाग्राम ने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो की मदद से अपने यूजर्स को भी ऐप से जोड़े रखा है।

यह भी पढ़ें - iQOO Z9 5G को सस्ते में खरीदने का मौका, आज लाइव हो रही अर्ली एक्सेस सेल

लोगों को आकर्षित कर रहा Instagram

श्मुलिक ने आगे कहा कि लोग तेजी से इंस्टाग्राम की ओर आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि यह फॉलोअर्स बेस से पैसा कमाने का एक बेहतर मंच है। हालांकि टिकटॉक भी किसी से पीछे नहीं है यह कंटेंट क्रिएटर्स के लिए रातोंरात वायरल होने में मदद करता है।

आपको बता दें कि Instagram के टिकटॉक से आगे निकलने का एक बहुत बड़ा कारण ये भी है कि वह बिना किसी वॉटरमार्क के आपको वीडियो डाउनलोड करने देता है, जबकि टिकटॉक में आपको टिकटॉक-वॉटरमार्क वाले वीडियो को डाउनलोड करना पड़ता है।

हमारे हिसाब से भारत में टिकटॉक का बैन होना भी एक अहम कारण हो सकता है, जिससे उसका यूजर बेस प्रभावित हुआ है। बताते चले कि पिछले साल की चौथी तिमाही में टिकटॉक पर 1 अरब से अधिक एक्टिव यूजर्स ने औसतन 95 मिनट बिताए, जबकि इंस्टाग्राम पर 62 मिनट बिताए गए।

यह भी पढ़ें -तगड़े Cheetah X1 Chip के साथ आ रही Infinix NOTE 40 Series, इन खूबियों से लैस है कंपनी का पहला सेल्फ-डेवलप्ड चिपसेट