Move to Jagran APP

13 साल के बच्चों को भी इंस्टाग्राम पर दिख रहा एडल्ट कंटेंट! रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हाल ही में की गई एक रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। एक स्टडी में दावा किया गया कि इंस्टाग्राम पर 13 साल व उससे भी कम उम्र के बच्चों को एडल्ट कंटेंट दिखाया जा रहा है। इस परीक्षण को करने के लिए इंस्टाग्राम पर 13 साल से कम उम्र वाले अकाउंट क्रिएट किए गए। इनके रील सेक्शन में एडल्ट सामग्री दिखाई जाने लगी।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 21 Jun 2024 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 07:00 PM (IST)
इस रिपोर्ट में कई और बातें सामने आई हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स करते हैं। लेकिन अब प्लेटफॉर्म को लेकर एक हैरान कर देने वाली खबर आई है। एक स्टडी में दावा किया गया है कि इंस्टाग्राम पर 13 साल व उससे भी कम उम्र के बच्चों को एडल्ट कंटेंट दिखाया जा रहा है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल और नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के एक रिसर्चर ने सात महीनों तक परीक्षण किए। जिसमें चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। इसमें कई और बातों का खुलासा हुआ है। 

इंस्टाग्राम पर दिख रहीं एडल्ट रील

स्टडी के मुताबिक, जब 13 साल के बच्चे के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया गया तो अकाउंट बनाने के सिर्फ तीन मिनट के भीतर ही एडल्ट रील्स दिखाए जाने लगे। इतना ही नहीं जब अकाउंट को लगभग 20 मिनट हुए तो फीड में सैक्सुल कंटेंट आने लगा और अश्लील तस्वीरें आने लगीं।

जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार इंस्टाग्राम ने कॉमेडी और स्टंट वीडियो को रिकमंड करना बंद कर दिया है। वहीं, टेस्टिंग अकाउंट्स पर कई ऐसे रील दिखाए गए है जो आपत्तिजनक थे। इसमें अश्लील कंटेंट से लेकर गंदे गाने भी शामिल हैं।

कई अकाउंट पर हुआ टेस्ट

रिसर्चर्स ने बताया गया है कि उन्होंने एक नहीं बल्कि कई इंस्टाग्राम अकाउंट क्रिएट किए जो 13 वर्ष के बच्चों के लिए बनाए गए। अकाउंट बनाने के कुछ समय बाद ही उन्हें अश्लील सामग्री परोसी जाने लगी। इन्होंने ये भी बताया कि ऐसा कंटेंट उस वक्त दिखाया गया जब अकाउंट से किसी को भी फॉलो नहीं किया गया था।

कुछ समय बाद इंस्टाग्राम फीड में बदलाव आया। इसके बाद कॉमेडी और कार क्लिप दिखाए जाने लगे। लेकिन गंदे रील आने का सिलसिला थमा नहीं बल्कि कुछ मिनट बाद फिर से ऐसे ही रील दिखाए जाने लगे।

जर्नल की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि ऐसे परीक्षण TikTok और Snapchat पर भी किए गए। लेकिन, यहां ऐसा देखने को नहीं मिला और न ही उसने एडल्ट रील रिकमंड किए गए।

मेटा की आई प्रतिक्रिया

इंस्टाग्राम का स्वामित्व रखने वाली कंपनी मेटा ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी। मेटा के एक प्रवक्ता ने कहा कि एआई का सहारा लेकर यह परीक्षण किए गए। इनका बच्चों के द्वारा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों को दिखाए जाने वाले कंटेंट को कम करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- VPN इस्तेमाल कर यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा महंगा! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.