Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram यूजर्स के लिए ला रहा है Group Tagging फीचर, जानें कैसे करता है काम

Instagram के भारत और दुनिया भर में लाखों यूजर्स है जो अपनी फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी नए फीचर्स लाती रहती है। अब कंपनी एक नया ग्रुप टैगिंग फीचर ला रही है जो ग्रुप में लोगों को फोटो और वीडियों में टैग कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 11 Aug 2023 07:23 PM (IST)
Hero Image
Instagram यूजर्स के लिए ला रहा है Group Tagging फीचर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टाग्राम यूजर जो नियमित रूप से प्लेटफॉर्म पर फोटो या स्टोरीज साझा करते हैं और लोगों को टैग करते हैं। यह एक कठिन काम हो जाता है जब किसी व्यक्ति को फोटो या स्टोरीज के सेट में कई लोगों को टैग करना होता है। मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी के पास इसका समाधान हो सकता है।

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने कहा कि प्लेटफॉर्म एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो यूजर्स को एक ही मैंशन का उपयोग करके स्टोरीज में लोगों के ग्रुप को टैग करने में सक्षम करेगा।

एक ही मेंशन में कर सकेंगे सभी को टैग

मोसेरी ने कहा कि हम एक ही मैंशन का उपयोग करके किसी स्टोरीज में लोगों के एक ग्रुप को टैग करने के तरीके का परीक्षण कर रहे हैं। एक बार जब आप एक ग्रुप मेंशन बना लेते हैं, तो ग्रुप में कोई भी इसे किसी भी नई स्टोरीज में सभी को ऑटोमेटिकली टैग करने के लिए रीयूज कर सकता है।

उन्होंने कहा कि इसलिए अगर आप दोस्तों के साथ यात्रा पर हैं, तो आप हर व्यक्ति को अलग-अलग टैग किए बिना आसानी से सभी को शामिल कर सकते हैं।

यह कैसे काम करेगा

हालांकि यह सुविधा कैसे काम करेगी, इस पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, रिपोर्टों से पता चलता है कि इंस्टाग्राम यूजर्स को एक ग्रुप बनाने की अनुमति दे सकता है और जब कोई उस ग्रुप को टैग करता है, तो उस ग्रुप में प्रतिभागियों के नाम ऑटोमेटिकली टैग किए जा सकते हैं।

इंस्टाग्राम का डीएम सुरक्षा फीचर

इंस्टाग्राम ने हाल ही में एक फीचर लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य यूजर्स को डीएम में अनचाही इमेज और वीडियो से बचाना है। यह सुविधा, जो जून में परीक्षण के अधीन थी, उन लोगों को प्रतिबंधित कर देगी, जो उन लोगों को डीएम अनुरोध भेजते हैं जिनका वे अनुसरण नहीं करते हैं।

पहले, यूजर किसी ऐसे व्यक्ति को असीमित संख्या में डीएम अनुरोध नहीं भेज पाएंगे जिन्हें वे फॉलो नहीं करते हैं और उन्हें केवल एक मैसेज भेजने से प्रतिबंधित किया जाएगा। दूसरे व्यक्ति द्वारा चैट अनुरोध स्वीकार करने के बाद बातचीत जारी रहेगी।