Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram पर बंद होगा फर्जीवाड़ा, कंपनी ला रही है वीडियो सेल्फी वेरिफिकेशन प्रोसेस

Instagram Video Selfie Verification दरअसल Instagram और Facebook पर लंबे वक्त से फर्जीवाडे के आरोप लगते रहे हैं। साथ ही हेट स्पीच दंगों जैसी घटनाओं के प्रसार में Instagram जैसे प्लेटफॉर्म का अहम योगदान रहा है जिसके खिलाफ Instagram खत्म कदम उठाने जा रहा है।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Wed, 17 Nov 2021 08:53 AM (IST)
Hero Image
यह Instagram की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Instagram Video Selfie Verification: Instagram प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े की सूचनाएं थी। जिस पर जल्द विराम लग सकता है, क्योंकि कंपनी की तरफ से वीडियो सेल्फी वेरिफिकेशन फीचर लाया जा रहा है, जिसमें यूजर्स को आपने फेस की कई एंगल से वीडियो पोस्ट करनी होगी। लेकिन यह कोई रिकॉर्डेड वीडियो नहीं हो सकती है, आपको लाइव सेल्फी वीडियो के जरिए वेरिफिकेशन करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो Instagram की तरफ से आपकी प्रोफाइल को ब्लॉक किया जा सकता है या फिर आपकी प्रोफाइल को फेक टैग के साथ दर्शाया जाएगा।

Instagram फर्जीवाड़ा दूर करने की कोशिश 

बता दें कि Instagram की तरफ से यह सारी कवायद इसलिए की जा रही है, जिससे Instagram की फर्जी प्रोफाइल को बंद किया जा सके। दरअसल Instagram और Facebook पर लंबे वक्त से फर्जीवाडे के आरोप लगते रहे हैं। साथ ही हेट स्पीच, दंगों जैसी घटनाओं के प्रसार में Instagram जैसे प्लेटफॉर्म का अहम योगदान रहा है, जिसके खिलाफ Instagram खत्म कदम उठाने जा रहा है।

पिछले साल से चल रही है सेल्फी वीडियो फीचर की टेस्टिंग 

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक Instagram की तरफ से सेल्फी वीडियो फीचर की टेस्टिंग पिछले साल ही शुरू हो गयी थी। लेकिन बाद में इसे कुछ तकनीकी खामियों का सामना करना पड़ा, जब Instagram की तरफ से बार-बार वेरिफिकेशन्स के लिए कहा जा रहा था। हालांकि अब सेल्फी वीडियो फीचर को अपडेट के साथ लान्च करने की तैयारी है।

Meta की तरफ से नहीं आया कोई बयान 

हालांकि Facebook ओन्ड Meta कंपनी की तरफ से वीडियो सेल्फी फीचर को लेकर कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है। अगर Facebook की मानें, तो उसकी तरफ से फेस रिकग्निशन फीचर को बंद करने का ऐलान किया गया था। इसके बावजूद अब कंपनी की तरफ से सेल्फी वीडियो फीचर लेकर आ रही है, जिसे लेकर सवाल उठाये जा सकते हैं।