Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meta Threads: Twitter की टक्कर में Instagram लॉन्च करेगा नया ऐप, यहां जानें बड़ी बातें

मेटा जल्द ही ट्विटर को टक्कर देने के लिए मार्केट में नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Threads को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस ऐप को इंस्टाग्राम ने तैयार किया है। एप्पल ऐप स्टोर पर Threads की लिस्टिंग से अपकमिंग प्लेटफॉर्म के बारे में कई जानकारी सामने आई हैं। यहां हम आपको थ्रेड्स के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Tue, 04 Jul 2023 08:22 PM (IST)
Hero Image
Instagram's Threads App Twitter Rival Launch Soon, What to expect.

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को चुनौती देने के लिए मेटा जल्द ही नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'Threads’ को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है, तब से बहुत सारे यूजर्स नए प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं। ऐसे में मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम नया प्लेटफार्म को लॉन्च करने की अपनी तैयारी पूरी कर चुका है। यहां हम आपको इसके बारे में अब तक की मालूम जानकारी के बारे में बता रहे हैं।

मेटा ला रहा 'Threads’

इंस्टाग्राम के नए प्लेटफॉर्म ‘थ्रेड्स’ को ट्विटर का प्रतिद्वंद्वी बताया जा रहा है। एप्पल ऐप स्टोर पर इस ऐप की लिस्टिंग के जरिए यह बात सामने आई है। बता दें कि इस ऐप को फेसबुक नहीं बल्कि इंस्टाग्राम ने तैयार किया है।

कंपनी ने एप्पल ऐप स्टोर में इसके बारे में लिखा है कि थ्रेड्स ऐसा प्लेटफॉर्म होगा जहां यूजर्स आज जो महत्वपूर्ण है उसे लेकर कल क्या ट्रेंडिंग होगा इस पर चर्चा कर पाएंगे। इसके साथ ही वे अपने पसंदीदा सेलेब्रिटी को फॉलो कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म में यूजर्स अपने राय, विचार और क्रिएटिविटी को शेयर कर अपने फॉलोवर्स बना सकते हैं। कुल मिला कर यह ट्विटर जैसा प्लेटफॉर्म होगा।

इंस्टाग्राम यूजर्स को नहीं होगी नए यूजरनेम की जरूरत

एप्पल ऐप स्टोर पर पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि इंस्टाग्राम यूजर्स को थ्रेड्स में नए यूजरनेम की जरूरत नहीं होगी। यह कदम मेटा और थ्रेड्स के पक्ष में काम कर सकती है। बता दें कि दुनियाभर में इंस्टाग्राम के 1 बिलियन से अधिक यूजर्स हैं।

इस हफ्ते होगी शुरुआत

एप्पल ऐप स्टोर में मेटा की अपकमिंग ऐप की लिस्टिंग के अनुसार, यह प्लेटफॉर्म आपके 6 जुलाई से 7 जुलाई के बीच में लाइव होगा।

लॉन्च से पहले शुरू हुआ विवाद

एलन मस्क पर कटाक्ष करते हुए मेटा के वरिष्ठ कर्मचारी ने बताया कि थ्रेड्स एक "समझदारी से चलने वाला सोशल नेटवर्क" होगा। इसके जवाब में मस्क ने ट्वीट किया कि भगवान का शुक्र है वे इतनी समझदारी से चल रहे हैं। ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने एक स्क्रीनशॉट शेयर कर बताया कि मेटा की अपकमिंग ऐप यूजर्स का कौन-कौन सा डेटा एकत्र करेगी।

क्या फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह हिट होगी यह ऐप?

यूजर्स के डेटा कलेक्शन को लेकर दूसरी चीजों के लिए मेटा की आलोचना की जा सकती है। लेकिन उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कैसे चलाना है यह मालूम है। इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर के एवरेज मंथली यूजर्स की संख्या अरबों में है। यह ऐसा आंकड़ा है जो मेटा के पक्ष में काम कर सकता है।