Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Internet in India: अंग्रेजी नहीं अपनी भाषा में इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं भारतीय, जानिए किन टॉपिक को सबसे ज्यादा किया जाता है सर्च

भारत में साल दर साल इंटरनेट यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग अपनी क्षेत्रीय भाषा में सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंतार और IAMAI की नई रिपोर्ट ने इस बात की पुष्टि की है। यहां तक कि शहरी इलाकों में भी 57% भारतीय इसके लिए अपनी भाषा का इस्तेमाल करते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 28 Feb 2024 07:56 PM (IST)
Hero Image
अंग्रेजी नहीं अपनी भाषा में इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं भारतीय

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। भारत में पिछले कुछ सालों में इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी इसके इस्तेमाल में तेजी आई है। हाल ही आई KANTAR और IAMAI में पता चला है कि भारत में कुल 82 करोड़ 10 लाख लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इसमें से ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या अधिक है।

जहां 44 करोड़ 20 लाख ग्रामीण भारतीय इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, 37 करोड़ 80 लाख शहरी लोग इंटरनेट को यूज कर रहे हैं। आपको बता दें कि शहरी इलाकों में लोग इंग्लिश या ज्यादा भारतीय भाषाओं में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन भाषाओं में तमिल, तेलुगु और मलयालम जैसी भाषाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Internet In India: गांव-गांव तक पहुंच रहा इंटरनेट, शहरों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में ज्यादा हैं यूजर्स

भारतीय भाषाओं में इंटरनेट का इस्तेमाल

  • रिपोर्ट में पता चला है कि भारत के शहरी इलाको में 57% इंटरनेट यूजर्स अंग्रेजी के बजाय भारतीय भाषाओं में इंटरनेट कंटेट का उपयोग करना पसंद करते हैं। केवल 43% लोग ही अंग्रेजी में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।
  • 24% लोग हिन्दी भाषा में इंटरनेट का उपयोग करत हैं।
  • 3% लोग मराठी में कंटेंट को सर्च करते हैं।
  • दक्षिण भारतीय भाषाओं की बात करें तो 6%लोग तमिल 4%, लोग तेलुगु, 2% लोग कन्नड और 3% लोग मलायलम भाषा में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।
  • इसके अलावा 3% लोग गुजराती, 2% लोग बंगाली और 10% लोग अन्य भाषाओं में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - Internet In India: इंटरनेट चलाने में गांव वाले भी नहीं पीछे, ऑनलाइन क्या करते हैं भारतीय यूजर्स; जानकर रह जाएंगे दंग

ये टॉपिक सबसे ज्यादा किए जाते हैं सर्च

अब अगला सवाल दिमाग में ये आता है कि इन भाषाओं में लोग क्या-क्या इंटरनेट पर सर्च करते हैं। यहां हम इसके बारे में भी बताने जा रहे हैं।

  • अलग-अलग भाषाओं में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों में से 84% लोग वीडियो देखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • 73% लोग अपनी भाषाओं में गाना सुनने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • इसके अलावा 34% लोग बातचीत और 33% लोग सोशल मीडिया के लिए इसका उपयोग करते हैं।
  • जबकि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए 24% लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और 17% लोग ऑनलाइन सर्च में अपनी भाषा का उपयोग करते हैं। 

यह भी पढ़ें- Internet In India 2023: पाठकों के लिए खबर और सूचनाओं का प्रमुख जरिया हैं डिजिटल प्लेटफॉर्म

यह भी पढ़ें- Internet In India 2023: इंटरनेट पर पॉपुलर हो रहा वॉइस सर्च कमांड, बोलकर गाने, वीडियो और न्यूज सर्च कर रहे यूजर्स