Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Internet Speed in India: भारत के राज्यों में कितनी है इंटरनेट स्पीड, जानिए टॉप पर कौन

अगर भारत में सबसे फास्ट इंटरनेट स्पीड (Internet Speed) की बात आएगी तो सबसे पहले कोलकाता मेट्रो का नाम लिस्ट में आएगा। क्योंकि यहां काफी तेज स्पीड से इंटरनेट चलता है। यहां की औसत डाउनलोड स्पीड 405mbps से लेकर 950mbps है। लिस्ट में दूसरे नंबर पर आंध्रप्रदेश है। यहां इंटरनेट की औसत स्पीड 317.8 mbps है। आइए जानते हैं इन राज्यों के बारे में।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 08 Apr 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
भारत के इस राज्य में मिलती है सबसे फास्ट इंटरनेट स्पीड

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। देश के अधिकतर हिस्सों में 5G इंटरनेट की सुविधा पहुंच चुकी है। 1 अक्टूबर 2022 को IMC में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5वीं पीढ़ी का नेटवर्क लॉन्च किया था। एयरटेल और रिलायंस जियो के द्वारा फिलहाल भारत में 5G सर्विस प्रदान की जा रही हैं। ऐसे में कभी न कभी तो आपके जेहन में सवाल आया होगा कि आखिर देश के किस राज्य में सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलती है।

किस राज्य में सबसे फास्ट इंटरनेट स्पीड

अगर भारत में सबसे फास्ट इंटरनेट स्पीड (Internet Speed) की बात आएगी तो सबसे पहले कोलकाता मेट्रो का नाम लिस्ट में आएगा। क्योंकि यहां काफी तेज स्पीड से इंटरनेट चलता है। यहां की औसत डाउनलोड स्पीड 405mbps से लेकर 950mbps है। लिस्ट में दूसरे नंबर पर आंध्रप्रदेश है। यहां इंटरनेट की औसत स्पीड 317.8 mbps है।

गुजरात तीसरा ऐसा राज्य में है जहां के लोग फास्ट इंटरनेट स्पीड के मामले में शामिल हैं। यहां की औसत 5G डाउनलोड स्पीड 313.3mbps है। जब से 5G देश में शुरू हुआ है तभी से टेलीकॉम कंपनियों ने दूरदराज इलाकों में इंटरनेट पहुंचाना शुरू कर दिया है।

अन्य राज्यों की स्थिति

पश्चिम बंगाल में 5G की औसत डाउनलोड स्पीड 303.4 mbps है। इस स्पीड के साथ यह राज्य चौथे नंबर पर है। वहीं, पांचवे नंबर 301.2 mbps तमिलनाडू है। आखिर में इंटरनेट स्पीड के मामले में 299.4 mbps के साथ मुंबई मेट्रो है। इंटरनेट स्पीड के ये आंकड़े opensignal के अनुसार बताए गए हैं।

ये भी पढ़ें- ऐसा-वैसा कीवर्ड डालने पर फोन पर नजर आ रहा सब कुछ, घबराएं नहीं! Google की इस सेटिंग को करें तुंरत ऑन

ये भी पढ़ें- Telecom Users In India: देश में 91.67 करोड़ हुई टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्‍या, फरवरी 2024 में इतने बढ़े यूजर