Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Internet Users: 70 प्रतिशत लोग क्यों बदलना चाह रहे अपना इंटरनेट कनेक्शन, किफायती प्लान नहीं यूजर्स को चाहिए...

LocalCircles के एनुअल ब्रॉडबैंड सर्वे के अनुसार भले ही देश के कोने-कोने तक इंटरनेट तेजी से फैल रहा है। लेकिन जिस तरह की सर्विस ग्राहकों को मिलनी चाहिए वह नहीं मिल रही है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 70 प्रतिशत यूजर्स ने सर्विस प्रोवाइडर बदलने की इच्छा जाहिर की है। सर्वे में अधिकतर लोगों ने कहा कि जितना वह पेमेंट करते हैं उतनी उन्हें सर्विस नहीं मिलती है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 22 Apr 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
इंटरनेट कनेक्शन बदलना चाहते हैं अधिकतर यूजर्स

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत में तेजी से 5G इंटरनेट फैल रहा है। शहर, कस्बों से होते हुए आज के समय में गांव के लोग भी फास्ट कनेक्टिविटी का आनंद ले रहे हैं। लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, जिस तेजी से इंटरनेट फैल रहा है वह उतनी तेजी से लोगों डेटा स्पीड नहीं दे रहा है।

सर्वे के मुताबिक, कम लागत और विस्तार होती इंटनेट एक्सेसिबिलिटी के बावजूद यूजर्स डेटा स्पीड और इंटरनेट कनेक्शन से नाखुश हैं। 70 फीसदी ऐसे लोग है जो अपने नेटवर्क प्रोवाइडर की सर्विस को पसंद नहीं कर रहे हैं और वह अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को बदलना चाहते हैं।

नाखुश हैं इंटरनेट यूजर्स

LocalCircles के एनुअल ब्रॉडबैंड सर्वे के अनुसार, भले ही देश के कोने-कोने तक इंटरनेट तेजी से फैल रहा है। लेकिन जिस तरह की सर्विस ग्राहकों को मिलनी चाहिए वह नहीं मिल रही है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 70 प्रतिशत यूजर्स ने सर्विस प्रोवाइडर बदलने की इच्छा जाहिर की है।

लोकलसर्कल्स के अनुसार, भारत में 86 प्रतिशत यूजर्स मुख्य रूप से फाइबर, ब्रॉडबैंड, डीएसएल या फिक्स्ड-लाइन कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट के साथ जुड़े हुए हैं। हालाँकि, इनमें से आधे से अधिक यूजर्स (56 प्रतिशत) ने कनेक्शन में टूटने या दूसरी प्रॉब्लम की जानकारी नहीं दी है।

किस आधार पर हुआ सर्वे

यह सर्वे 286 डिस्ट्रिक्ट में 70,000 से अधिक ब्रॉडबैंड और फाइबर उपभोक्ताओं से जुटाई गई जानकारी के आधार पर किया गया है। 39 प्रतिशत यूजर्स ने कहा कि जितना वह पेमेंट कर रहे हैं उसके मुताबिक, उन्हें सर्विस या इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं मिल रही है। जबकि 47 प्रतिशत का मानना है कि उनके सर्विस प्रोवाइडर को शिकायतों का समाधान करने के लिए 24 घंटे से भी अधिक का समय मिलता है।

लेकिन इसके बाद भी इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार की गुंजाइश रहती है। सर्वे के अनुसार 70 प्रतिशत फाइबर/ब्रॉडबैंड/डीएसएल/फिक्स्ड लाइन यूजर्स बेहतर सर्विस पाने की तलाश में है और वह सर्विस प्रोवाइडर को बदलना चाहते हैं।

बता दें यूजर्स की इस समस्या के समाधान के लिए लोकल सर्किल्स का कहना है कि वह दूरसंचार नियामक ट्राई, दूरसंचार मंत्रालय और संबधित विभाग के साथ इन मामलों पर काम करने का प्लान बना रहा है।

ये भी पढ़ें- Android Phone Running Slow: स्लो चलता है फोन, इन टिप्स को करें फॉलो तेज रफ्तार पकड़ लेगा डिवाइस