Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Internet In India: गांव-गांव तक पहुंच रहा इंटरनेट, शहरों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में ज्यादा हैं यूजर्स

देश के कुल इंटरनेट यूजर में से करीब 86 फीसदी ओटीटी का आनंद लेते हैं। खास बात यह है कि इनमें से आधे से अधिक यूजर ग्रामीण इलाकों से हैं। इससे पता चलता है कि दूरदराज के क्षेत्रों में भी इंटरनेट की पहुंच बढ़ी है। इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में महिला-पुरुष के बीच अंतर भी घटा है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 27 Feb 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
भारत में कुल इंटरनेट यूजर में से 44.2 करोड़ ग्रामीण यूजर हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, मुंबई। इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और KANTAR की संयुक्त रिपोर्ट Internet In India 2023 में इंटरनेट यूजर्स के बारे में कुछ दिलचस्प आकंड़े सामने आए हैं।  खास बात यह है कि इनमें से आधे से अधिक यूजर ग्रामीण इलाकों से हैं, जो इंटरनेट की दूरदराज के क्षेत्रों में बढ़ती पहुंच को दर्शाते हैं।

44.2 करोड़ ग्रामीण यूजर 

इसका मतलब है कि पिछले साल देश में 55 प्रतिशत से अधिक लोगों ने इंटरनेट का इस्तेमाल किया। यह 2022 की तुलना में आठ प्रतिशत अधिक है। कुल सक्रिय इंटरनेट यूजर में 44.2 करोड़ ग्रामीण यूजर हैं, जो कुल यूजर का 53 प्रतिशत से अधिक हैं।

इसके साथ ही देश में शहरी क्षेत्रों के मुकाबले गांव में इंटरनेट के ज्यादा यूजर्स हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में कुल 82.1 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं, जिनमें से 37.8 करोड़ और 44.2 करोड़ ग्रामीण हैं।

इंटरनेट उपयोग को अगर महिला-पुरुष के लिहाज से देखें तो 2015 में यह 71:29 था जो 2023 में 54:46 हो गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 57 प्रतिशत यूजर अपनी स्थानीय भाषाओं में कंटेंट को देखना या सुनना पसंद करते हैं।

जिन राज्यों में एक समय सबसे कम इंटरनेट यूजर थे, वहां (झारखंड-46 प्रतिशत पहुंच), (बिहार-37 प्रतिशत पहुंच) उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ी है।

यह भी पढ़ें : Internet In India 2023: इंटरनेट पर पॉपुलर हो रहा वॉइस सर्च कमांड, बोलकर गाने, वीडियो और न्यूज सर्च कर रहे यूजर्स

डिजिटल मनोरंजन सेवाओं की बढ़ी खपत 

स्मार्ट टीवी, स्मार्ट स्पीकर, फायरस्टिक्स और क्रोमकास्ट से डिजिटल मनोरंजन सेवाओं की खपत बढ़ी है। यह 2021-2023 के दौरान 58 फीसदी की दर से बढ़ा है। इसे 20.8 करोड़ इंटरनेट डिवाइस के माध्यम से एक्सेस किया जा रहा है। वहीं, परंपरागत टीवी की संख्या 18.1 करोड़ है।

मार्केटिंग डेटा और एनालिटिक्स कंपनी Kantar की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 62.1 करोड़ यूजर कम्युनिकेशन और 57.5 करोड़ यूजर मीडिया के लिए इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं। पिछले साल के अंत तक 82.3 करोड़ से अधिक सक्रिय इंटरनेट यूजर थे।

ये भी पढ़ें: Internet In India 2023: पाठकों के लिए खबर और सूचनाओं का प्रमुख जरिया हैं डिजिटल प्लेटफॉर्म