Move to Jagran APP

iOS 18.1 Release Date: एपल इंटेलिजेंस के साथ आ रहा iOS 18.1 अपडेट, इन यूजर्स की होगी मौज

Apple का नया अपडेट अगले हफ्ते 28 अक्टूबर को रिलीज होगा। इसमें एपल इंटेलिजेंस समेत कई नए फीचर्स की पेशकश की जाएगी। अपडेट मिलने के बाद आईफोन यूजर्स का एक्सपीरियंस पूरी तरह बदल जाएगा। इसमें टेक्स्ट समराइज और कई राइटिंग टूल्स मिलेंगे। साथ ही iPhone 16 यूजर्स को नए कैमरा कंट्रोल फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा इसमें बहुत कुछ खास रहने वाला है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 22 Oct 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
अगले हफ्ते आ रहा एपल का तगड़ा अपडेट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। iPhone यूजर्स iOS 18.1 अपडेट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एपल ने अपडेट को लेकर कन्फर्म किया है कि इसे अगले हफ्ते रिलीज किया जाएगा। इसको 28 अक्टूबर को रिलीज किया जा रहा है। इसमें एपल इंटेलिजेंस का पहला सेट मिलेगा। जिसमें कई कमाल के फीचर्स मिलेंगे। एपल के नए अपडेट में राइटिंग टूल्स, नोटिफिकेशन समरीज और फोटोज ऐप के लिए 'क्लीन अप फीचर' मिलेगा। साथ ही अफवाह है कि इसमें AirPods Pro 2 के लिए एक प्रमुख फर्मवेयर अपडेट शामिल होगा। अपडेट किन आईफोन मॉडल्स के लिए रोलआउट होगा और इसमें क्या-क्या मिलने की उम्मीद है। सब यहां बताने वाले हैं।

किन iPhone को मिलेगा iOS 18.1 अपडेट

  • Apple iPhone 16
  • Apple iPhone 16 Plus
  • Apple iPhone 16 Pro
  • Apple iPhone 16 Pro Max
  • Apple iPhone 15 Pro
  • Apple iPhone 15 Pro Max

iOS 18.1 फीचर्स

एयरपॉड्स प्रो 2 के लिए नया अपडेट हियरिंग हेल्थ फीचर्स और एपल इंटेलिजेंस की तमाम खूबियां लेकर आ रहा है। अगले हफ्ते आ रहे अपडेट में नया कंट्रोल सेंटर, पहले से बेहतर आईफोन मिररिंग कैपेबिलिटीज, नया कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन फीचर मिलेगा।

खास बात यह है कि iOS 18.1 में iPhone की NFC चिप को पहली बार थर्ड-पार्टी डेवलपर्स के लिए भी खोला जाएगा। इससे कॉन्टैक्टलेस तकनीक के लिए नए ऐप और इंटीग्रेशन इनेबल हो सकते हैं।

सिरी होगी पहले बेहतर

iOS 18.1 में सिरी के लिए ग्लोइंग लाइट इंडिकेटर्स के साथ बिल्कुल नया डिजाइन आ सकता है। इसमें टेक्स्ट से वॉइस में स्विच करने की सुविधा होगी। नए अपडेट के बाद सिरी एपल के प्रोडक्ट को बेहतर तरीके से समझेगा। कहा गया है कि सिरी को मुख्य अपडेट साल के अंत में मिलेगा।

इसके अलावा नया अपडेट मिलने के साथ सिर्फ आईफोन 16 यूजर्स को नए कैमरा कंट्रोल ऑप्शन मिलेंगे, जो कुछ ही पलों में सेल्फी कैमरा ऑन करने की परमिशन देंगे और कुछ ही टैप में पिक्चर क्लिक करने की परमिशन देंगे।

राइटिंग टूल्स

  • यह टूल किसी भी कंटेंट को रीराइट, प्रूफरीड और समराइज करने की परमिशन देगा। वह भी किसी भी ऐप पर।
  • यह आपको टेक्स्ट लिखते वक्त अलग तरीके से टेक्स्ट लिखने के आइडिया देगा।
  • प्रूफरीड में यह फीचर अपने लिखे को बेहतर करने के लिए सुझाव देगा। जैसे आप इसमें ग्रामर और लैग्वेंज से जुड़ी गलतियों के बारे में आसानी से पता लगा पाएंगे।
  • इसका समराइज फीचर कितने भी बड़े टेक्स्ट को पलभर में समराइज कर सकेगा।

यह भी पढ़ें- वीगन लैदर डिजाइन और 32MP सेल्फी कैमरा वाले फोन पर छूट, ऐसे उठाएं फटाफट फायदा