Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iOS 18 Beta 5: Apple ने डेवलपर्स के लिए नया बीटा अपडेट किया रिलीज, ब्राउजिंग का बदल जाएगा अंदाज

टेक कंपनी एपल ने कुछ हफ्तों पहले ही iOS 18 beta 4 अपडेट रिलीज किया था। इसी कड़ी में डेवलपर्स के लिए iOS 18 beta 5 को भी अब रिलीज कर दिया गया है। डेवलपर्स के लिए iOS 18 beta 5 को कई नए फीचर्स और इम्प्रूवमेंट्स के साथ लाया गया है। नया अपडेट खास कर सफारी और फोटोज को लेकर नए सुधारों के साथ पेश हुआ है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 06 Aug 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
Apple ने रिलीज किया iOS 18 Beta 5, सफारी और फोटोज ऐप में किए बदलाव

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल ने डेवलपर्स के लिए आखिरकार iOS 18 beta 5 रिलीज कर ही दिया। डेवलपर्स के लिए iOS 18 beta 5 को कई नए फीचर्स और इम्प्रूवमेंट्स के साथ लाया गया है। नया अपडेट खास कर सफारी और फोटोज को लेकर नए सुधारों के साथ पेश हुआ है। आईओएस 18 बीटा 5 को बीटा 4 के कुछ हफ्तों बाद ही रिलीज कर दिया गया है। माना जा रहा है कि कंपनी लेटेस्ट अपडेट का स्टेबल वर्जन इस साल मिड सितंबर तक रिलीज कर सकती है।

ब्राउजिंग को लेकर मिलेगा बेहतर एक्सपीरियंस

iOS 18 अपडेट ब्राउजिंग के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए डिस्ट्रेक्शन कंट्रोल (Distraction Control) फीचर के साथ आता है। इस फीचर के साथ वेब पेज पर डिस्ट्रैक्ट करने वाले एलिमेंट्स को क्लीन अप किया जा सकेगा। इस फीचर के साथ लॉग-इन प्रॉम्प्ट और कंटेंट ओवरले को क्लीन किया जा सकता है। यूजर्स स्मार्ट सर्च फिल्ड के लिए पेज मेन्यू पर भी जा सकते हैं।

फोटो क्रेडिट- macrumors.com

Hide distracting Items पर टैप करने के साथ ही यूजर्स को वेब पेज पर डिस्ट्रैक्टिंग एलिमेंट्स सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। यूजर सर्च फील्ड में हाइड आइकन पर क्लिक कर ‘Show Hidden Items’ पर टैप करने के साथ अपनी छिपाई हुई कोई भी चीज़ एंटर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Apple AirPods 2nd gen पर मिल रही कमाल की डील, सिर्फ 7,499 रुपये में करें खरीदारी

फोटो ऐप को लेकर हुए कुछ बड़े बदलाव

इस अपडेट के साथ एक बड़ा बदलाव फोटो ऐप के साथ देखने को मिलेगा। रिपोर्ट की मानें तो कंपनी ने हेवीली मॉडिफाइड (heavily modified) ऑप्शन पेश किया है। यह फंग्शनैलिटी आईओएस 18 में फोटोज ऐप में नजर आएगी। फोटो ऐप अब होम व्यू को कई कस्टमाइजेशन ऑप्शन के साथ देखा जा सकेगा। इन ऑप्शन के साथ यूजर्स अपने फोटोज को रिऑर्गनाइज कर सकेंगे।

फोटो क्रेडिट- macrumors.com

नए अपडेट को लेकर माना जा रहा है कि कंपनी ने यूजर फीडबैक को देखते हुए फोटो ऐप में कई बदलाव किए हैं-

  • फोटोज ऐप के इंटरफेस को आसान बनाने के लिए कंपनी ने कोरोजल व्यू को हटा दिया है।
  • फोटोज ऐप में अब All Photos एरिया को अब लार्जर ग्रिड में डिस्प्ले किया जा रहा है।
  • ऐप में “Recent Days” कैटेगरी के साथ “Recently Saved” को इंटीग्रेट किया गया है।