Move to Jagran APP

iOS 18 Update: iPhone यूजर्स को मिलेंगे कई शानदार फीचर्स, नए अपडेट देगा टॉप क्लास एक्सपीरियंस

Apple अपने कस्टमर्स को शानदार एक्सपीरियंस देने के लिए समय-समय पर नए अपडेट्स लाता रहता है। आपको बता दें कि कंपनी iOS 18 को लाने की तैयारी में है जिसे अपकमिंग WWDC 2024 में पेश किया जाएगा। इसमे आपको कई बेहतरीन फीचर्स मिलते है जिसमें RCS प्रोटोकॉल सपोर्ट एआई बेस्ड सीरी शामिल किए जाएंगे। आइये जानते हैं कि इसमें क्या खास मिलेगा।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 31 Jan 2024 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2024 10:00 AM (IST)
iOS 18 के साथ iPhone यूजर्स को मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple आईफोन के अलावा अन्य अपडेट्स के लिए भी जाना जाता है। इसमें कंपनी का iOS अपडेट भी शामिल है, जिसे नए फीचर्स और अपडेट को पेश करने के लिए जाना जाता है। फिलहाल नई जानकारी सामने आई है कि कंपनी कुछ ही महीनों में अपने iOS 18 को ला सकती है।

आपको बता दें कि iOS 18, Apple के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का अगला वर्जन है, जो iPhone यूजर्स को बहुत के खास और अपडेटेड फीचर्स देता है। हर बार जब आप अपने आईफोन को नए iOS के साथ अपडेट करते हैं तो आपको उसके साथ इंटरैक्ट करने के तरीके मिलते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि iOS 18 को WWDC 2024 में पेश किया जा सकता है तो आइये जानते है कि इसमें क्या खास मिल सकता हैं।

Siri के मिलेगा Ai सपोर्ट

  • हर अपडेट के साथ कंपनी अपने असिस्टेंट को भी अपडेट करती है। इस बार भी कंपनी इसके बारे में विचार कर रही है। एपल अपनी वॉइस असिस्टेंट सिरी को ChatGPT जैसी जेनरेटिव एआई क्षमताओं को जोड़ेगा।
  • नई मीडिया रिपोर्ट में पता चला है कि Apple अपना खुद का जेनरेटिव AI मॉडल विकसित कर रहा है।
  • बता दें कि Apple iPhones पर AI-फीचर्स में से कुछ के लिए Copilot के समान OpenAI की GPT तकनीक का उपयोग कर सकता है।
  • Siri के साथ साथ नोट्स ऐप और म्यूजिक ऐप में भी जेनरेटिव एआई फीचर्स को जोड़ने की बात सामने आई है, इसके अलाला एआई-जनरेटेड फोटो और वीडियो एडिटिंग के लिए भी कुछ फीचर्स जोड़े जाएंगे।

यह भी पढ़ें - इससे सस्ता नहीं मिलेगा iPhone 15, 4000 रुपये तक कम हो जाएगी कीमत, जानें कैसे उठाए ऑफर का लाभ

ऐप साइडलोडिंग

  • मीडिया रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि Apple iOS 17.4 अपडेट के साथ यूरोप में ऐप साइडलोडिंग की शुरुआत कर रहा है। अब नए iOS 18 अपडेट के साथ इस फीचर को दुनिया भर में उपलब्ध कराया जा सकता है।
  • इसकी मदद से आपको Apple द्वारा हस्ताक्षरित और हस्ताक्षरित नहीं किए गए ऐप्स को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले एपल के ऐप स्टोर से एक तृतीय-पक्ष ऐप स्टोर डाउनलोड करना होगा।
  • आपको बता दें कि अब तक, Apple iPhone यूजर्स को ऐप्स को साइडलोड करने की अनुमति नहीं दी गई है। जिस कारण वे ऐप स्टोर के बाहर से ऐप या गेम इंस्टॉल नहीं कर सकते थे।

RCS प्रोटोकॉल सपोर्ट

  • iOS 18 अपडेट के साथ RCS प्रोटोकॉल का भी सपोर्ट दिया जाएगा, जिसे iMessage में पेश किया जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे एंड्रॉइड और iOS डिवाइस के बीच एक सहज मैसेजिंग एक्सपीरियंस मिलेगा।
  • इससे यूजर्स को मल्टीमीडिया फाइल्स, ऑडियो मैसेज्स को शेयर करना आसान हो जाएगा। बता दें कि एंड्रॉइड से भेजे गए टेक्स्ट संदेश नीले और हरे बबल के बजाय हरा बबल में दिखाई देंगे।

थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे

  • इस अपडेट के साथ आपको ऐप सब्सक्रिप्शन के लिए थर्ड-पार्टी पेमेंट गेटवे का उपयोग करने देगा। इससे आपको इन ऐप शॉपिंग और सब्सक्रिप्शन फी 30 प्रतिशत तक कम हो सकती है।
  • आपको बताते चले कि Spotify और Epic जैसे म्यूजिक और पॉडकास्ट ऐप पहले से ही iPhones के लिए शुद के पेमेंट गेटवे पर काम कर रही हैं, जो शुरुआत में यूरोप में उपलब्ध होगा। हालांकि iOS 18 अपडेट के साथ लोगों को दुनिया भर में इसका फायदा होगा।

यह भी पढ़ें - Samsung के इस प्रीमियम फोन में Google दे रहा है आसान eSim ट्रांसफर फीचर, जानें कैसे होगा मददगार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.