Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन को बाईपास करके ऐपल भारत में बनाएगा iPhone 14, जानें डिटेल

चीन कोविड रणनीति के चलते ग्लोबल व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सप्लाई चेन पर भी असर पड़ा है। इलेक्ट्रिक वाहनों से लेकर आईफोन और कई तरह के सामानों की आवाजाही और आपूर्ति में बाधा पड़ी है। इसी वजह से कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां चीन से बाहर निकलने की कोशिश में दिख रही है।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Tue, 23 Aug 2022 05:32 PM (IST)
Hero Image
Photo Credit - Apple iPhone 14 File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव का फायदा भारत को मिलता दिख रहा है। दरअसल ऐपल (Apple) की तरफ से आईफोन 14 (iPhone 14) सीरीज के उत्पादन भारत में करने की योजना बनाई जा रही है। ऐसी खबरें है कि iPhone 14 सीरीज के स्मार्टफोन का उत्पादन भारत में अक्टूबर के आखिर या नवंबर से शुरू किया जा सकता है। साथ ही ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि iPhone 14 को भारत में सितंबर माह में लॉन्च किया जा सकता है।

अमेरिका और चीन के बीच तनाव बना वजह 

रॉयटर्स की न्यूज के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से एप्पल ने भारत को विकल्प के तौर पर चुना है। वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच तनाव और पूरे चीन में लॉकडाउन के कारण आईफोन के उत्पादन में रुकावट के बाद अमेरिकी कंपनी एप्पल ने भारत में नए आईफोन मॉडल का उत्पादन करने की योजना बनाई है। ब्लूमबर्ग न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल भारत में आईफोन 14 के निर्माण के लिए कच्चे माल के सप्लायरों के साथ काम कर रहा है।

नवंबर में शुरू हो सकता है प्रोडक्शन 

रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने यह योजना पुराने सीरीज के मुकाबले प्रोडक्शन में 6 से 9 माह की होने वाली देरी को कम करने लिए बनाई है। भारत में आईफोन 14 के नए मॉडल का प्रोडक्शन अक्टूबर के आखिर या नवंबर में पूरा हो जाएगा। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। साथ ही ऐपल की योजना आईपैड भी एसेंबल करने की योजना है।