Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब इस झूले पर झूलने गए तो iphone देगा इमरजेंसी अलर्ट, लोकेशन से लेकर सारी डिटेल्स पहुंचेंगी सीधे पुलिस तक

नई रिपोर्ट में पता चला है कि iPhone 14 यूजर्स के रोलरकोस्टर पर होने पर पुलिस को दुर्घटना के लिए अलर्ट भेज रहा है। इसमें एक रोबोटिक कॉल 911 ऑपरेटर्स को साउंट रिकॉर्डिंग के साथ एक गंभीर दुर्घटना होने की जानकारी देती है जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 05:56 PM (IST)
Hero Image
Crash Detection रोलरकोस्टर पर बैठने से भी देता है इमरजेंसी अलर्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple का नया iPhone 14 कई नई सुविधाओं के साथ आता है।इनमें से एक क्रैश डिटेक्शन है, जो आपके लोकेशन पर आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट करता है जब आप कार दुर्घटना के शिकार होते हैं। लेकिन इसकी एक अजीबोगरीब कहानी सामने आई है। यह यूएस में आपातकालीन नंबर 911 पर कॉल कर रहा है, जब आईफोन 14 यूजर्स रोलरकोस्टर पर अपनी सवारी का आनंद ले रहे हैं। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना। आइये इसके बारे में जानते हैं।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार iPhone 14 पर क्रैश डिटेक्शन फीचर कई बार पुलि, को अम्यूजमेंट पार्क में भेज रहा है क्योंकि यूजर्स रोलरकोस्टर पर बैठकर मजे ले रहे हैं। चौकिए मत क्योंकि ये फीचर राइड के मोड़ और अचानक ब्रेक लगाने को कार दुर्घटना से जोड़ रहा है और 911 टीम को लोकेशन पर भेज रहा है, जबकि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है।

क्या है क्रैश डिटेक्शन फीचर?

आईफोन 14, वॉच सीरीज़ 8, वॉच SE और वॉच अल्ट्रा पर क्रैश डिटेक्शन फीचर iOS 16 का हिस्सा है और कार क्रैश को निर्धारित करने के लिए जायरोस्कोपिक सेंसर और हाई-जी एक्सेलेरोमीटर का उपयोग करता है। इससे आपके iPhone 14 सेंसर प्रभाव का पता लगाते हैं और आपातकालीन सेवाओं को सचेत करते हैं। पोलिस को कॉल करते समय क्रैश डिटेक्शन फीचर एक ऑडियो मैसेज चलाता है, जो अधिकारियों को पुष्टि करता है कि आप एक कार दुर्घटना में हैं। इसके साथ ही यह आपकी लोकेशन भी भेजता है।

क्या है साउंट रिकार्डिंग में?

रोलरकोस्टर की बात करें तो iPhone 14 सेंसर ने कार दुर्घटना के दौरान उसी प्रभाव का पता लगाया होगा, जो उसे रोलरकोस्टर के समय मिली। इसके अलावा अधिकारियों को भेजी गई ऑडियो रिकॉर्डिंग में चीखना और तेज संगीत शामिल था।

यह भी पढ़ें - Apple iOS 16.0.3 भारत में हुआ रोलआउट, नोटिफिकेशंस से लेकर कैमरा सबके बग्स करेगा फिक्स

क्या था पूरा मामला

नई रिपोर्ट में पता चला कि सिनसिनाटी अम्यूजमेंट पार्क में रोलरकोस्टर पर बैठे एक यूजर के iPhone 14 ने 911 पर कॉल करके कार क्रैश अलर्ट भेजा। कॉल पर रोबोट की आवाज ने 911 ऑपरेटरों को सूचित किया कि एक गंभीर स्थिति थी और वह व्यक्ति प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था।

इससे पता चला है कि क्रैश डिटेक्शन फीचर हर समय विश्वसनीय नहीं है, लेकिन रोलरकोस्टर पर सवारी करते समय यह आपके मज़े को बर्बाद करने के लिए काफी है। तो अगली बार जब आप एक मनोरंजन पार्क में रोलरकोस्टर पर जाने कि योजना बना रहे हैं, तो या तो अपने आईफोन 14 को अपने साथ ना रखें।

यह भी पढ़ें- एक महीने के अंदर दो बड़ी कंपनियों ने लॉन्च किए अपने शानदार गैजेट्स, एक दूसरे को दे रहे कड़ी टक्कर