Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 15 Pro लाइनअप के साथ कई पुराने मॉडल की बंद होगी बिक्री, 9 सितंबर को आ रहे नए आईफोन

iPhone 15 Pro और iPhone Pro 15 Max के साथ कई पुराने डिवाइसेस की बिक्री जल्द बंद होने वाली है। एपल अक्सर नए आईफोन लॉन्च के साथ पुराने मॉडल को डिस्कंटीन्यू कर देता है। इन डिवाइसेस में iPhone 14 Plus iPhone 13 Apple Watch Series 9 Watch Ultra 2 और Watch SE 2 हैं। एपल 9 सितंबर को नए आईफोन मॉडल लॉन्च करने जा रही है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
9 सितंबर को लॉन्च होगी iPhone 16 लाइनअप

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple आने वाली 9 सितंबर को अपने Glowtime Event में आईफोन के नए मॉडल - iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max पेश करेगा। इसके साथ ही कंपनी AirPods, Apple Watch और दूसरे डिवाइस भी इस दौरान लॉन्च करेगी।

हर साल की तरह कंपनी नए डिवाइसेस के लॉन्च के साथ कुछ पुराने मॉडल को अपने ऑफिशियल स्टोर पर नहीं बेचेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो 2024 के मेगा लॉन्च के बाद एपल अपने पुराने डिवाइसेस को ऑफिशियल स्टोर से हटा देगी। इन डिवाइसेस में आईफोन के मॉडल, ईयरपॉड्स और स्मार्टवॉच शामिल हैं।

एपल स्टोर पर नहीं बिकेंगे पुराने डिवाइस

iPhone 15 Pro और iPhone Pro 15 Max

2018 में iPhone XS और XR के लॉन्च के बाद से कंपनी ने एक साल पुराने फ्लैगशिप मॉडल को ऑफिशियल स्टोर पर बेचना बंद कर दिया था। इसके बाद कंपनी हर साल ऐसा करती आई है। इससे कंपनी को नए मॉडल की सेल बढ़ाने में मदद मिलती है। नए मॉडल के लॉन्च के बाद संभव है कि कंपनी iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max की बिक्री ऑफिशियली बंद कर दें।

iPhone 14 Plus

iPhone 14 Plus कंपनी का बड़ी डिस्प्ले वाला पहला अफोर्डेबल आईफोन है। आईफोन 16 सीरीज के लॉन्च के बाद इसे डिस्कंटीन्यू किया जा सकता है। एपल ने iPhone 12 mini और iPhone 13 mini की घटती सेल के बाद बड़ी डिस्प्ले वाले प्लस मॉडल को लॉन्च किया था।

iPhone 13

Apple ने साल 2021 में iPhone 13 को लॉन्च किया था। इसे कंपनी ने बेहतर बैटरी, कैमरा और नॉच डिस्प्ले के साथ पेश किया था। इस फोन को फिलहाल 59,600 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। नए मॉडल की लॉन्च के बाद कंपनी इसकी बिक्री बंद कर सकती है। वहीं, iPhone 14 को 60,000 रुपये से कम कीमत में बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है।

Apple Watch Series 9, Watch Ultra 2 और Watch SE 2

Apple सितंबर में आयोजित होने वाले लॉन्च इवेंट में आईफोन के साथ अपनी स्मार्टवॉच भी लॉन्च करता है। iPhone 16 सीरीज के साथ इस बार Apple Watch Series 10 लॉन्च की जा सकती है। इसके साथ प्रीमियम वॉच Ultra 3 और अफोर्डेबल वॉच SE 3 के भी लॉन्च होने की उम्मीद है। नई सीरीज के बाद कंपनी Watch Series 9, Ultra 2, और SE 2 डिस्कंटीन्यू कर सकती है।

यह भी पढ़ें: iPhone 16 लॉन्च होने के बाद कितना सस्ता होगा iPhone 15, बंपर डिस्काउंट का होगा मौका

Apple AirPods 2 और AirPods 3

Apple साल 2019 से एंट्री लेवल सेगमेंट में AirPods 2 को बेच रही है। इसके बाद कंपनी ने 2021 में AirPods 3 को कई अपग्रेड्स के साथ लॉन्च किया था, जो अभी प्रीमियम सेगमेंट में बिक रहे हैं। संभव है कि नए आईफोन मॉडल के साथ कंपनी AirPods 4 के दो मॉडल ला सकती है। ऐसे उम्मीद है कि वह AirPods 2 और AirPods 3 को जल्द ही डिस्कंटीन्यू करेगी।

यह भी पढ़ें: Instagram इंफ्लूएंसर Dolly Chaiwala 1 दिन में कमाते हैं इतना, डॉक्टर- इंजीनियर की महीने भर की कमाई भी लगेगी कम