Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 15 सीरीज के इस डिवाइस में होगा पावरफुल और एडवांस पेरिस्कोप लेंस कैमरा, जानिए क्या होगा खास

Apple अपने यूजर्स के लिए नए आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च की तैयारी में है। ये सीरीज सितंबर में लॉन्च होगी और इसमें चार नए फोन होंगे। सीरीज के लॉन्च से पहले इसने कई अफवाहों का सामना किया है। फिलहाल खबर आ रही है कि iPhone 15 Pro Max एक एडवांस पेरिस्कोप लेंस कैमरा मिल सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 29 Aug 2023 07:19 PM (IST)
Hero Image
iPhone 15 सीरीज के इस डिवाइस में होगा पावरफुल और एडवांस पेरिस्कोप लेंस कैमरा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple दुनिया और भारत में टॉप स्मार्टफोन ब्रांड्स में आता है। जैसे कि हम जानते हैं कि कंपनी अपने iPhone 15 के सितंबर 2023 में रिलीज होने की उम्मीद है। यह चार मॉडल iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में आएगा।

इसके मानक मॉडल में 6.1 इंच और 6.7 इंच का डिस्प्ले होगा, जबकि प्रो मॉडल में 6.1 इंच और 6.7 इंच का डिस्प्ले हाई रिफ्रेश रेट के साथ होगा। सभी मॉडलों के A17 बायोनिक चिप द्वारा संचालित होने की उम्मीद है।

Pro मॉडल में होंगे बड़े अपग्रेड

  • iPhone 15 Pro और Pro Max में मानक मॉडल की तुलना में कुछ बड़े अपग्रेड होने की उम्मीद है। और इस बार iPhone 15 के Pro Max में पेरिस्कोप लेंस कैमरा मिलेगा।
  • विश्लेषक मिंग ची कुओ के अनुसार, आईफोन 15 प्रो मैक्स में सबसे खास फीचर पेरिस्कोप लेंस कैमरा होने की उम्मीद है।
  • यह एडवांस कैमरा सिस्टम वर्तमान मॉडलों में 3x ऑप्टिकल जूम की तुलना में 5x-6x की प्रभावशाली ऑप्टिकल जूम रेंज की अनुमति देगा।
  • यह इनोवेटिव पेरिस्कोप लेंस कैमरा इस साल प्रो मैक्स के लिए एक विशेष सुविधा होगी और बाद में यह अगले साल छोटे आईफोन 16 प्रो के लिए अपना रास्ता बना लेगा।

प्रोडक्शन में बढ़ोतरी के साथ होगा मुनाफा

  • चुओ का कहना है कि इस रोलआउट रणनीति से एपल और उसके विशेष पेरिस्कोप लेंस सप्लायर्स, लार्गन दोनों को लाभ होता है।
  • दोनों कंपनियां इस साल शुरुआत में नए कैमरा कंपोनेंट से लैस 15-20 मिलियन आईफोन का उत्पादन करेंगी।
  • इस उत्पादन मात्रा में 70-80 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो अगले वर्ष लगभग 30 मिलियन यूनिट तक पहुंच जाएगी।

कितनी हो सकती है कीमत

  • पेरिस्कोप लेंस एक महंगा एलीमेंट है, जिसकी कीमत पारंपरिक हाई-एंड लेंस से तीन से चार गुना अधिक है। एपल के लेटेस्ट इनोवेशन से प्रेरित बढ़ती मांग के कारण यह साझेदारी लार्गन के लिए आकर्षक साबित होगी।
  • नए पेरिस्कोप लेंस और अन्य इंहान्समेंट की शुरुआत से एपल अपने प्रो मॉडल की कीमत मौजूदा लाइनअप की तुलना में कम से कम 100 डॉलर तक बढ़ा सकता है।
  • iPhone 15 सीरीज कुछ ही हफ्तों में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है, अटकलें 12 सितंबर को लॉन्च इवेंट की ओर इशारा कर रही हैं, जिसके कुछ दिनों बाद प्री-ऑर्डर होंगे और 22 सितंबर को आधिकारिक रिलीज होगी।