Move to Jagran APP

iPhone 15 Launch: मैक्सिमम बैटरी चार्ज को लिमिट कर सकेंगे आईफोन 15 यूजर्स, जानिए कैसे करेगा काम

Apple ने अपनी नई सीरीज को बेहतर बैटरी परफॉर्मेंस और USB-C के साथ पेश किया है। इसका मतलब है कि अब आप अपने सभी Apple प्रोडक्ट को चार्ज करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि कंपनी ने इन डिवाइस में मैक्सिमम बैटरी चार्ज को लिमिट करने का फीचर पेश किया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 13 Sep 2023 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2023 03:10 PM (IST)
iPhone 15 Launch: मैक्सिमम बैटरी चार्ज को लिमिट कर सकेंगे आईफोन 15 यूजर्स, जानिए कैसे करेगा काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जैसा कि हम जानते हैं कि Apple ने अपने मेगा इवेंट Wonderlust 2023 में iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज में सबसे खास बात ये है कि इसमें iPhone 14 से बेहतर बैटरी और USB-C चार्जिंग पोर्ट मिलेगा।

फिलहाल एक और बात है, जो काफी चर्चा में हैं, 9to5Mac की रिपोर्ट से पता चला है कि कंपनी ने इन आईफोन में मैक्सिमम बैटरी चार्ज को लिमिट करने का फीचर डाला है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

iPhone 15 में होगा बैटरी चार्ज लिमिट ऑप्शन

डेवलपर्स ने बीते मगंलवार को एक कोड जारी किया, जिसे iOS 17 RC में पाया गया है। इस कोड के आधार पर Apple ने एक नया फीचर डेवलप किया है, जो यूजर्स को अपने हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए मैक्सिमम बैटरी चार्ज को लिमिट करने देगा। एक बार उपलब्ध होने पर ये ऑप्शन बैटरी सेटिंग मेनू में मिलेगा।

अगर आप इस फीचर को डिसेबल करते हैं तो आपको एक मैसेज मिलता है। इसमें बताया जाएगा कि iPhone अपनी पूरी क्षमता से चार्ज होगा। लेकिन जब फीचर को ऑन करते हैं तो यह आपको सूचित करेगा कि बैटरी केवल कुछ प्रतिशत तक ही चार्ज होगी ,जिसकी लिमिट आप सेट कर सकते हैं। इसके अलावा सेटिंग्स ऐप यह भी दिखाएगा कि अपने जो सीमा निर्धारित की है, iPhone को आखिरी बार कब उतना रिचार्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें- iPhone 15 launch के बाद Apple ने इन आईफोन मॉडल्स को किया बंद, ये दो नाम सुनकर हो जाएंगे दंग

कैसे काम करता है फीचर

बता दें कि आईफोन का यह फीचर ऑप्टिमाइज्ड बैटरी चार्जिंग की तरह काम करता है, जो यूजर्स की डेली लाइफ को समझती है ताकि जब आप चार्जर से iPhone को अनप्लग करें उससे पहले यह बैटरी को 80% से अधिक रिचार्ज कर दें।

Samsung डिवाइस में भी है सुविधा

बता दें कि सैमसंग गैलेक्सी जैसे कुछ एंड्रॉइड फोन में भी आपको ये सुविधा मिलती है। कंपनियां ऐसा इसलिए करती है क्योंकि फोन में आने वाली लिथियम-आयन बैटरी को 100% तक रिचार्ज करने से बैटरी तेजी से पुरानी हो जाती है। इसलिए वे कुछ स्थितियों में रिचार्जिंग को लिमिट करने के लिए इन सुविधाएं पेश करते हैं।

यह भी पढ़ें- iPhone 15 Price in India: एपल आईफोन 15 सीरीज की भारत में ये होगी कीमत, इस दिन से शुरू होगी सेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.